घर पर बनाएं खीरे का पाउडर, मिलेगी ग्‍लोइंग और जवां त्वचा

punjabkesari.in Thursday, Feb 18, 2021 - 11:07 AM (IST)

स्किन को निखारने के लिए आजकल कैमिकल की जगह घरेलू उपाय ज्यादा फायदेमंद रहते हैं। इससे बिना किसी साइट इफेक्ट के स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होने में मदद मिलती है। साथ ही ये चीजें आसानी से हर किसी के बजट में भी आती है। ऐसे में बात घरेलू नुस्खों की करें तो इसके लिए खीरा एक आम इस्तेमाल होने वाली चीज है। इसमें एंटी-एजिंग, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ऐसे में  इससे दाग, धब्बे, पिपंल्स, झाइयां, झुर्रियां, डार्क सर्कल, सनटैन आदि की समस्या दूर होने के साथ चेहरा फ्रेश व खिला-खिला नजर आता है। मगर इसे बार-बार काट कर कद्दूकस करने में काफी समय लगता है। ऐसे में आप चाहे तो इसका पाउडर बनाकर रख सकती है। जी हां, आज हम आपको खीरे से पाउडर बनाने व इसे इस्तेमाल करने के कुछ अलग-अलग तरीके बताते हैं। 

पाउडर बनाने की विधि-

1. सबसे पहले खीरे को धोकर पतले व गोल टुकड़ों में काट लें। 
2. इसे प्लेट में रखकर धूप में कुछ दिनों तक सूखाएं। 
3. खीरे के अच्छे से ड्राई व क्रिस्पी होने पर इसे मिक्सी में पीस कर पाउडर बनाएं। 
4. तैयार पाउडर को एयरटाइट कंटेनर में भर कर रखें। 

PunjabKesari

फायदे-

1. खीरे में पोषक तत्वों के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व एंटी-एजिंग गुण होते हैं। ऐसे में यह त्वचा को गहराई से पोषित करने के साथ सूजन, जलन, खुजली आदि की परेशानी से बचाता है। 
2. डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा बनने में मदद मिलती है। 
3. ढीली पड़ी स्किन टाइट होने से झुर्रियों की परेशानी दूर होती है। 
4. रूखी, बेजान व सनटैन से खराब हुई स्किन को लंबे समय कर नमी मिलती है। 
5. पिंपल्स, दाग, धब्बे व काले घेरे दूर होते हैं। 

तो चलिए अब जानते हैं इसे फेसपैक बनाने का तरीका-

 

ड्राई स्किन के लिए 

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप खीरे व एलोवेरा जेल से फेस पैक बनाकर लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच खीरे का पाउडर और जरूरत अनुसार एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट के बार इसे ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन अंदर से रिपयर होकर हाइड्रेट होगी। ऐसे में ड्राई स्किन की समस्या दूर होकर त्वचा में लंबे समय कर नमी बरकरार रहेगी। 

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन के लिए 

एंटी-ऑक्सींडेंट, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर खीरे से तैयार फेसपैक लगाने से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, पिपंल्स, डार्क सर्कल, टैनिंग दूर होकर चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व खिला-खिला नजर आता है। इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच खीरा का पाउडर, 1 बड़ा चम्मच बेसन और जरूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। तैयार पेस्ट को हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे व गर्दन पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। यह डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करके त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है। साथ ही स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होकर चेहरा ग्लोइंग, मुलायम व जवां नजर आएगा। 

झुर्रियों के लिए 

आप खीरे व टमाटर से फेसपैक बनाकर लगा सकती है। इससे सनटैन की परेशानी दूर होकर समय से पहले चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही स्किन गहराई से साफ होकर पिंपल्स, दाग, धब्बे, डार्क सर्कल, ब्लैक व व्हाइट हेड्स की समस्या से निजात मिलेगा। साथ ही त्वचा पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ होगा। इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरीम में 1-1 बड़ा चम्मच टमाटर का रस और खीरा का पाउडर मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाकर 2-3 मिनट तक मसाज करें। 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से मुंह धो लें। 

PunjabKesari

सेल्युलाईट हटाने के लिए

आजकल बहुत सी महिलाए सेल्युलाईट त्वचा से परेशान है। मगर खीरे में मौजूद पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कोलेजन उत्पादन में मदद करके सेल्युलाईट हटाते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच खीरे का पाउडर, 1-1 बड़ा चम्मच पिसी चीनी और शहद मिलाएं। तैयार पेस्ट से प्रभावित हिस्से की मसाज करके लगाएं। फिर उसे कॉटन के कपड़े से लपेट लें। 30 मिनट के बाद इसे स्क्रब करते हुए उतार दें। कुछ दिनों तक इसे यूज करने से सेल्युलाईट कम होने के साथ स्किन टोन लाइट होने में मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static