कैमिकल्स ब्लीच से होती है स्किन एलर्जी तो लगाएं Homemade Bleach

2021-06-19T12:25:07.197

ग्लोइंग स्किन व स्किन टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं महीने में एक बार पार्लर से ब्लीच जरूर करवाती हैं। मगर, कई लड़कियों की स्किन सेंसटिव होती है। ऐसे में केमिकल्स युक्त ब्लीच लगाने से स्किन पर रैडनेस व दाने निकल आते हैं। परेशान ना हो क्योंकि यहां हम आपको एक नेचुरल ब्लीच के बारे में बताएंगे, जिससे ना सिर्फ स्किन ग्लो करेगी बल्कि आपको किसी परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

ब्लीच के लिए आपको चाहिए

हल्दी पाउडर - 1 चम्मच
गुलाबजल - 1 चम्मच
नींबू का रस - 1/2 चम्मच
चंदन पाउडर/बेसन - 1/4 चम्मच

PunjabKesari

ब्लीच बनाने का तरीका

सबसे पहले हल्दी पाउडर व गुलाबजल को मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। अब इसमें बाकी सामग्री डालें। अगर आपकी स्किन को चंदन पाउडर सूट नहीं करता तो आप इसमें बेसन मिला सकते। अब इसे 10 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें।

लगाने का तरीका

1. इसके लिए चेहरे को सबसे पहले फेसवॉश से अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद पैक की मोटी लेयर चेहरे, गर्दन व हाथों पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।
2. अब नींबू के छिलके से चेहरे की मसाज करते हुए पैक को निकाल लें। ध्यान रखें कि 1-2 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें।
3. इसके बाद गुलाबजल व एलोवेरा जेल मिक्स करके हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं।

PunjabKesari

कितने दिन तक कर सकते हैं स्टोर?

आप इस ब्लीच को कम से कम हफ्ते में 2 बार यूज कर सकते हैं क्योंकि यह नेचुरल है इसलिए इससे कोई नुकसान नहीं होगा। आप चाहें तो इसे 2 दिन तक स्टोर करके भी रख सकते हैं।

क्यों फायदेमंद ब्लीच

एंटी-बैक्टीरियल हल्दी दाग-धब्बे, पिंपल्स के निशान, डार्क सर्कल, झाइयों को दूर करती है। गुलाबजल त्वचा में कसावट लगाता है और स्किन को ग्लोइंग बनाता है। वहीं, नींबू के गुण त्वचा पर ब्लीच की तरह काम करते हैं। जबकि चंदन पाउडर व बेसन त्वचा को नमीयुक्त रखने में मदद करता है।

ब्लीच से एलर्जी हो जाती हैं तो क्या करें?

ब्लीच से स्किन में एलर्जी, रैडनेस या दाने हो जाते हैं तो ब्लीच करने के बाद बर्फ लगाएं। आप चाहें तो नारियल तेल या एलोवेरा जैल भी लगा सकते हैं। इससे स्किन को ठंडक मिलेगी और ब्लीच के साइड-इफैक्ट्स कम होंगे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static