बच्चे के सिर पर हो जाएं डैंड्रफ तो अपनाएं ये आसान और सुरक्षित घरेलू उपाय

punjabkesari.in Monday, May 31, 2021 - 01:34 PM (IST)

सिर पर डैंड्रफ की समस्या बड़ों की तरह बच्चों में भी आम दिखाई देती है। इसके कारण सिर में खुजली, जलन, रुखापन आदि की शिकायत होने लगती है। खासतौर पर बच्चों को सिर में खुजली की परेशानी रहती है। मगर बार-बार सिर खुजलाना बुरा लगने के साथ बच्चे चिढ़ने लगते हैं। वैसे तो इससे बचने के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट्स मिलते हैं। मगर आप चाहे तो बच्चे की परेशानी को दूर करने के लिए कुछ खास व आसान घरेलू नुस्खों को अपना सकती है। ऐसे में आपके बच्चे को बिना किसी साइड इफेक्ट के रुसी से छुटकारा मिल जाएगा। तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

- नींबू का रस

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू काफी फायदेमंद माना जाता है। यह एक नेचुरल एक्‍सफोलिएटर की तरह काम करके डेड स्किन सेल्स को साफ करने में मदद करता है। ऐसे में स्कैल्प पर जमा फलैक्स कम करने नींबू का रस कारगर माना जाता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए 4 बड़े चम्मच पानी में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इस मिश्रण को स्कैल्प पर मसाज करते हुए लगाएं। 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। 

PunjabKesari

- अंडे की जर्दी, जैतून और नारियल तेल

आप बच्चे के सिर के डैंड्रफ की समस्या दूर करने के लिए अंडे की जर्दी, जैतून और नारियल तेल भी इस्तेमाल कर सकती है। इससे बालों की अच्छे से सफाई होगी। ऐसे में रुखी, खुजली व बेजान बालों की समस्या दूर होकर बाल सुंदर, घने व मुलायम होंगे। 

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी में तीनों चीेंजें 1-1 चम्‍मच डालकर मिलाएं। तैयार पेस्ट को बच्चे के सिर पर मसाज करते हुए लगा दें। 20 मिनट या सूखने तक इसे लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से बाल धो लें। 

- ​बेकिंग सोडा और नींबू

आप बच्चे के सिर से डैंड्रफ दूर करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू भी यूज कर सकती हैं। इससे रूसी की समस्या दूर होने के साथ बाल लंबे, घने व मजबूत होंगे।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा में 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 10-15 मिनट तक इसे छोड़ दें। बाद में ताजे पानी से बाल धोएं।

- नीम 

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक, एंटी-फंगल गुणों से भरपूर नीम डैंड्रफ दूर करने में मदद करती है। साथ ही सिर में जलन, खुजली आदि की समस्याएं भी दूर होती है।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

नीम की कुछ पत्तियां पीस कर उसमें कुछ बूंदें पानी मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्कैल्प पर मसाज करते हुए लगाएं।‌‌ 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से धो लें।

- अंडा

डैंड्रफ होने की खास वजह स्कैल्प का ड्राई होना होता है। ऐसे में आप इसके लिए अंडा इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपको का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी। वही बालों को अंदर से मजबूती मिलने हेयर फॉल की परेशानी दूर होकर बाल घने व लंबे होंगे।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए 1 अंडे में 1 नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को बच्चे के स्कैल्प पर 30 मिनट तक लगाएं। बाद में पहले बालों को ठंडे पानी से धोएं। बाद में शैंपू लगाकर गुनगुने पानी से बालों को धोएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static