"हिंदी बोलने में शर्म नहीं, गर्व महसूस करें..." इस तरह बच्चों को समझाएं  मातृभाषा की अहमियत

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2024 - 11:08 AM (IST)

नारी डेस्क: आज देश भर में  हिंदी दिवस मनाया जा रहा है।  यह दिन हमें हमारी सांस्कृतिक धरोहर की याद दिलाता है और नई पीढ़ी को अपनी मातृभाषा के प्रति गर्व महसूस कराता है। आज कल के हालात में इस दिन की बेहद अवश्यकता है  क्योंकि  अंग्रेजी के बढ़ते ट्रेंड की वजह से अन्य भाषाओं का चलन कम हो रहा है। हिंदीभाषी लोग भी हिंदी की अहमियत को भूलते जा रहे हैं। ऐसे में हिंदी दिवस पर बच्चों को मातृभाषा की अहमियत समझाने के लिए आप कुछ सरल और प्रभावी तरीके अपना सकते हैं:

PunjabKesari

कहानी के माध्यम से

 बच्चों को हिंदी भाषा में एक प्रेरणादायक या दिलचस्प कहानी सुनाएं, जिसमें मातृभाषा का महत्व हो। जैसे कि महात्मा गांधी, प्रेमचंद, या अन्य प्रसिद्ध हिंदी लेखकों की कहानियाँ।
 

हिंदी की जड़ें

 बच्चों को बताएं कि हिंदी हमारी पहचान और संस्कृति का हिस्सा है। समझाएं कि जिस भाषा में वे अपने परिवार और दोस्तों से बात करते हैं, वह उन्हें अपनी जड़ों से जोड़ती है। यह भाषा उन्हें अपनी विरासत और परंपराओं के करीब लाती है।
 

बोलचाल का महत्व

बच्चों को प्रेरित करें कि वे रोज़मर्रा की बातचीत में हिंदी का अधिक उपयोग करें। आप कह सकते हैं कि मातृभाषा में बातचीत करने से हमारी सोचने-समझने की क्षमता बढ़ती है और हम अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से व्यक्त कर सकते हैं।
PunjabKesari

खेल के माध्यम से शिक्षा

 हिंदी में शब्द पहेलियों या शब्दों के खेलों के माध्यम से बच्चों को भाषा से जोड़ें। इससे बच्चे खेल-खेल में हिंदी सीखने लगेंगे और उन्हें इसका महत्व समझ में आने लगेगा।
 

मातृभाषा और अन्य भाषाओं का संतुलन

 बच्चों को यह भी समझाएं कि अन्य भाषाएं सीखना भी ज़रूरी है, लेकिन अपनी मातृभाषा का महत्व कभी कम नहीं होना चाहिए। मातृभाषा के बिना हम अपनी सांस्कृतिक धरोहर से दूर हो सकते हैं।
 

हिंदी दिवस का महत्व

बच्चों को हिंदी दिवस के बारे में जानकारी दें और बताएं कि इसे क्यों मनाया जाता है। इससे बच्चों को यह एहसास होगा कि हिंदी एक महत्वपूर्ण भाषा है जिसे सम्मान और गर्व के साथ अपनाना चाहिए।

इन तरीकों से बच्चे हिंदी और अपनी मातृभाषा के प्रति एक गहरा लगाव महसूस करेंगे और इसे संजोकर रखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static