लाइट डिनर और हैवी ब्रेकफास्ट कम करेगा वजन!

punjabkesari.in Sunday, Feb 23, 2020 - 12:34 PM (IST)

वजन कम करने के लिए समय पर खाना औऱ सही खाना बहुत जरुरी है। कुछ लोग डाइटिंग के नाम पर मील स्किप करना शुरु कर देते हैं। जिसके चलते वजन तो कम नहीं होता, मगर शरीर में कमजोरी जरुर आ जाती है। हाल ही में हुई एक शोध में पता चला कि नाश्ते और डिनर के तौर पर लिया गया सही तरीके से भोजन शरीर में थर्मोजेनेसिस नाम का हार्मोन बनाता है, जिसके चलते आपकी बॉडी में बेवजह फैट नहीं बनती।

ब्लड शुगर लेवल

फैट बर्न करने के साथ-साथ प्रॉपर तरीके से खाया गया भोजन आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रखता है। जब हम रात के वक्त डिनर हल्का करते हैं तो सोते वक्त शरीर को रेस्ट मिलती है, जिससे बॉडी में बनने वाला इंसुलिन सही तरीके से बन पाता है। साथ ही सुबह नाश्ते में हमें भूख भी अच्छे से लगती है। एक हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट हमें दिन भर एक्टिव और मानसिक तौर पर तंदरुस्त रखता है।

Image result for eating light and healthy food,nari

वजन कम करने का बेस्ट तरीका

अगर आप हर रोज इस तरह डाइट फॉलो करते हैं, तो बिना एक्सरसाइज ही एक महीने में 2 से 3 किलो वजन कम कर सकते हैं। मगर शर्त यह है कि नाश्ते में फ्राइड परांठों की जगह चपाती या फिर बिना तले परांठा, किसी भी सब्जी के साथ, 1 कप चाय-कम चीनी के, या फिर अपना मनपसंद कुछ भी बिना तले खा सकते हैं। रात का खाना 8 बजे से पहले 2 चपाती और 1 कटोरी दाल लें, उसके बाद भी आपको भूख लगे तो एक गिलास हल्दी वाला दूध पीएं, बिना चीनी।

कोलेस्ट्रोल लेवल

अगर आप ताउम्र हेल्दी हार्ट के साथ जीना चाहते हैं, तो आज से ही इस रुटीन को फॉलो करना शुरु कर दें। चाहे और मोटे हैं या पतले, रात के वक्त हैवी खाने से इसका बुरा असर आपके हार्ट पर पड़ता है। खाना डाइजेस्ट होने की बजाए, आपकी चेस्ट या फिर पेट में बिना पचे पड़ा रहता है, धीरे-धीरे यह समस्या नसों की ब्लॉकेज का कारण बन जाती है। जिसके चलते चेस्ट बर्न, हाई कोलेस्ट्रोल लेवल और हार्ट संबंधित परेशानियों की वजह बन जाती है।

इन सब के अलावा खुद का वजन कम करने या बैलेंस रखने के लिए और भी कुछ टिप्स हैं, जिन्हें आप अपना सकते हैं, जैसे कि...

Image result for eating light and healthy food,nari

सुबह उठते ही गुनगुना पानी पिएं..

वजन कम करने के लिए सुबह उठते ही 1 गिलास गुनगुन पानी पिएं। हो सके तो थोड़ा ज्यादा गर्म पानी सिप-सिप करके चाय की तरह पिएं। आप चाहें तो सादे पानी की जगह इसमें 1 नींबू का रस और 1 चम्मच शहद भी डाल सकते हैं। यह आपका वजन कम करने और स्किन को तरोताजा करने दोनों में मददगार सिद्ध होगा।

जंक फूड को कहें न

अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो जंक फूड खाना बिल्कुल बंद कर दें। जंक फूड के साथ-साथ डिब्बा बंद फूड भी बिल्कुल न खाएं। डिब्बा बंद फूड बॉडी में फैट जमा करने के अलावा बॉडी में कई तरह के हेल्थ इशूज क्रिएट करता है।

दिन में 1 टाइम सैर

अगर आप हर रोज 45 मिनट लगातार सैर करते हैं और अपनी डाइट पर प्रॉपर ध्यान देते हैं, तो 1 महीने में 2 से 3 किलो आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं।

Image result for daily walk,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static