World Kidney Day: किडनी को रखना चाहते हैं हैल्दी तो जरुर खाएं ये फूड्स

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2023 - 11:23 AM (IST)

शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों की अगर बात की जाए तो उसमें किडनी सबसे पहले आती है। यह शरीर में से टॉक्सिन्स पदार्थ बाहर निकालने में मदद करती है। यदि यह खराब हो जाए तो शरीर के अन्य अंगों के खराब होने का भी खतरा बढ़ जाता है। किडनी के महत्व को बताने और उसे हैल्दी कैसे रखा जाए इस बात को बताने के लिए हर साल मार्च महीने के 2 वीरवार के दिन विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है। आज पूरे विश्व में किडनी दिवस मनाया जा रहा है ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे जो आपकी किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

मछली 

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो किडनी की समस्याएं दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा मछली दिल संबंधी रोगों के लिए, सूजन कम करने और शरीर में से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में भी मदद करती है। 

PunjabKesari

लाल शिमला मिर्च 

यह भी किडनी के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-बी6, विटामिन -ए और फाइबर पाया जाता है। खाने में स्वाद से भरपूर लाल शिमला मिर्च आपकी किडनी हैल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। 

लहसुन 

लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करके आप किडनी संबंधी समस्याओं से राहत पा सकते हैं इसमें पाया जाने वाला एलिसिन बैक्टीरियल इंफेक्शन दूर करने और सूजन कम करने में सहायता करता है। 

PunjabKesari

पत्ता गोभी 

इसमें फाइटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह किडनी संबंधी समस्याओं को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। 

ब्लूबेरी 

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो किडनी को हैल्दी रखने में मदद करते हैं। इसमें अलावा ब्लूबेरी एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है जो किडनी में सूजन दूर करने में सहायता करती है। ब्लूबेरी को अपनी डाइट में शामिल करके आप किडनी संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं। 

PunjabKesari

अंडा 

अंडे का सफेद भाग एमिनो एसिड और फॉस्फोरस से भरपूर होता है। यह किडनी को हैल्दी रखने में मदद करता है इसके अलावा अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है ऐसे में यदि आप डायलिसिस करवा रहे हैं तो इसका सेवन जरुर करें। 

प्याज 

प्याज में फ्लोवोनाइड्स और क्वेरसेटिन नाम के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो रक्त में मौजूद फैटी पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसमें पौटेशियम कम मात्रा में पाया जाता है जो किडनी के लिए काफी फायदेमंद होगा। 

PunjabKesari

सेब 

सेब विटामिन, फाइबर, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है यह दिल संबंधी समस्याओं को कम करने और शुगर कम करने में सहायता करता है। इसे भी अपनी डाइट में शामिल करके आप किडनी संबंधी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static