कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल, खाने के बाद करें सिर्फ ये एक काम

punjabkesari.in Saturday, Sep 03, 2022 - 11:06 AM (IST)

डायबिटीज भी एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है। 10 में से एक व्यक्ति इस समस्या से ग्रस्त है। यह समस्या तब होती है जब शरीर में ग्लूकोज का संतुलन काफी बढ़ जाता है। ग्लूकोज को संतुलित करने के लिए इंसुलिन सहायता करता है। इंसुलिन पैनक्रियाज से निकलने वाला एक ऐसा हार्मोन होता है जो रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। हाल ही में एक शोध में यह साबित हुआ है कि खाना खाने के बाद कुछ देर तक सैर करने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है। एक नामी जर्नल में पब्लिश हुए इस शोध में सात अलग-अलग स्टडीज पर विश्लेषण किया गया था। तो चलिए आपको बताते हैं कि शोध में क्या साबित हुआ ...

हल्की सैर से कंट्रोल रहेगी शुगर 

एक नामी जर्नल में पब्लिश हुए इस शोध में रिसर्चस ने सात अलग-अलग तरह की स्टडीज का विश्लेषण किया। इस शोध में पाया गया कि लंबे समय तक बैठे रहने की जगह, खड़े होने और चलने जैसी लाइट फिजिकल एक्टिविटीज से कैसे इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल हृदय के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। शोध में सामने आए नतीजों के अनुसार, एक्सपर्ट्स ने बताया कि लंच, डिनर करने के बाद बैठने या लेटने की जगह यदि आप 2-5 मिनट तक हल्की सैर करते हैं तो ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है। यदि आप खाना खाने के बाद भी कुछ देर तक के लिए खड़े हो जाते हैं तो भी आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। एक्सपर्ट्स ने बताया कि लाइट एक्टिविटीज आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है। 

PunjabKesari

कैसे बढ़ता है शुगर लेवल?

शोध के मुताबिक, जब भी आप किसी कार्बोहाइड्रेट युक्त खाने का सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से इंसुलिन नामक हार्मोन बढ़ जाता है। यह हार्मोन ग्लूकोज को रक्त के जरिए कोशिकाओं में भेजता है। रक्त इस हार्मोन को एनर्जी के रुप में इस्तेमाल करता है। लेकिन ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन के बीच का स्तर बहुत ही नाजुक होता है। यदि ब्लड शुगर लेवल में लगातार वृद्धि हो जाए तो कोशिकाएं इंसुलिन का भी जवाब देना बंद कर देती हैं। जिसके कारण प्री डायबिटीक या टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी हो सकता है।  

नियमित सैर से कम हो सकता है शुगर लेवल

 यदि आप खाना खाने के बाद हल्की सैर करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। इससे इंसुलिन का लेवल भी सही रहता है। अगर आप दिन भर में थोड़ी-थोड़ी देर भी सैर करते हैं तो यह भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है। एक्सपर्ट्स ने यह भी सुझाव दिया कि यदि आप सारा दिन बैठकर काम करते हैं तो कम से कम हर 20-30 मिनट में उठकर थोड़ा जरुर टहलें। 

PunjabKesari

डाइट के साथ करें कंट्रोल 

यदि आप डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से राहत पाना चाहते हैं तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना बहुत ही आवश्यक होता है ताकि आपको  विजन लॉस, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी डिजीज का सामना न करना पड़े। एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में फलों और सब्जियों के साथ-साथ हैल्दी डाइट लें, वजन नियंत्रित रखें, नियमित तरीके से शारीरिक गतिविधियां करते रहें। इसके अलावा अपना ब्लड शुगर लेवल भी चेक करवाते रहें। सारे दिन में किसी न किसी चीज का सेवन भी जरुर करें। भूखे न रहें। जूस, सोडा और शराब की जगह ज्यादा पानी पिएं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static