बच्चों को देते हैं Health Supplements तो पैरेंट्स इन बातों का रखें खास ध्यान

punjabkesari.in Saturday, Sep 10, 2022 - 04:14 PM (IST)

बच्चों के स्वस्थ शरीर के लिए पोषण युक्त आहार बहुत ही जरुरी है। खेलकूद में व्यस्त रहने के कारण बच्चे अपने स्वास्थ्य पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते। पिज्जा, बर्गर, चिप्स, चॉकलेट जैसी चीजें ही बच्चे ज्यादा खाना पसंद करते हैं। इस तरह के खान-पान के कारण बच्चों को विकास भी अच्छे से नहीं हो पा रहा है। ऐसे में बच्चों को स्वास्थ्य को लेकर माता-पिता की चिंता और भी बढ़ गई है। पैरेंट्स बच्चों के सही विकास के लिए उनकी डाइट में हैल्थ सप्लीमेंट्स शामिल कर सकते हैं। लेकिन हैल्थ सप्लीमेंट्स देते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

बच्चों को क्यों देने चाहिए हैल्थ सप्लीमेंट्स? 

बच्चों को स्वस्थ शरीर के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती। उनके शारीरिक विकास के लिए अनाज, फैट, प्रोटीन, विटामिन और पानी की संतुलित मात्रा बहुत आवश्यक होती है।  यदि यह सारे तत्व बच्चों को पर्याप्त मात्रा में न मिलें तो उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। इसके अलावा उन्हें थकान, हड्डियां, दातों से संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

PunjabKesari

विटामिन-ए और विटामिन-बी 

आप बच्चों के हैल्थ सप्लीमेंट्स देते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह विटामिन-ए और विटामिन-बी का अच्छा स्त्रोत हो। विटामिन-ए और बी हड्डियों को मजबूत, मेटबॉल्जिम को नियंत्रित रखने और एनर्जी सर्कुलेटरी सिस्टम को स्वस्थ रखने में सहायता करता है। यदि बच्चों के हैल्थ सप्लीमेंट्स में यह दोनों पोषक तत्व शामिल न हो तो उन्हें स्वास्थ्य संंबंधी समस्याएं हो सकती है। 

PunjabKesari

प्रोटीन 

आप प्रोटीन भी बच्चों को जरुर दें। शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी और मांसपेशियों का विकास अच्छे से  होने के लिए यह प्रोटीन हर उम्र के लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आप बच्चे के लिए वही हैल्थ सप्लीमेंट्स लें जिसमें प्रोटीन की मात्रा कम से कम 50 प्रतिशत तक हो। 

विटामिन-सी 

बच्चे की कोशिकाओं और रक्त वैसल्स को मजबूत बनाने के लिए विटामिन-सी भी बहुत ही आवश्यक माना जाता है। यह विटामिन बच्चों के घाव भरने में सहायता करता है। हैल्थ सप्लीमेंट्स लेते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि उसमें विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में हो। 

PunjabKesari

कैल्शियम 

कैल्शयिम हड्डियों के विकास और दांंतों की मजबूती के लिए बहुत ही माना जाता है। बचपन में बच्चों को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम देने से उनके शरीर में हड्डियां बनती है और भविष्य के लिए उन्हें किसी भी प्रकार की मांसपेशियों से संबंधित समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। हैल्थ सप्लीमेंट्स लेते समय आप कैल्शियम की मात्रा का भी ध्यान जरुर रखें।

फाइबर 

बच्चों के लिए पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन करना भी बहुत ही आवश्यक है। फाइबर का पर्याप्त सेवन करने से उनका पाचन तंत्र मजबूत होता है। बच्चों के लिए किसी भी तरह का हैल्थ सप्लीमेंट्स लेने से पहले उसमें फाइबर की मात्रा भी जरुर देख लें। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static