नैशनल मिल्क डे: इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए बेस्ट है दूध, इन चीजों को मिलाकर करें सेवन

11/26/2020 2:24:40 PM

देशभर में हर साल 26 नवंबर को 'National Milk Day' यानि राष्ट्रीय दुग्ध दिवस' मनाया जाता है। ताकि लोगों को इसकी गुणवत्ता का पता चल सके। इसमें कैल्शियम, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होने से मांसपेशियों व हड्डियों को मजबूती मिलती है। साथ ही इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। मगर बहुत से लोग अधिक मात्रा में दूध से बनी चाय व कॉफी का सेवन करते हैं। इससे शरीर को सर्दी से बचाव तो मिलता है। मगर सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप दूध को पौष्टिकता को बढ़ाने के लिए इसे अलग-अलग चीजों में मिलाकर पी सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको दूध को और भी हैल्दी बनाने के लिए 5 ड्रिंक्स बनाना सिखाता है। 

1. सीड्स पाउडर मिल्क

आप सीड्स को भी दूध में मिलाकर पी सकते हैं। इसके लिए कद्दू, सूरजमूखी, चिया व अलसी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हैल्दी ड्रिंक का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ सर्दी-खांसी व मौसमी बीमारियों से बचाव रहेगा। साथ ही मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आने से शरीर का सही तरीके से विकास होगा।

PunjabKesari

इससे बनाने के लिए सबसे पहले सभी बीजों को मिक्सी में पीस लें। फिर पैन में 1 कप दूध गर्म करके उसमें इस पाउडर का 1 चम्मच मिलाएं। आप इसमें शहद भी मिला सकती है। 1-2 उबाल आने के बाद इसका सेवन करें। 


2. खजूर वाला दूध 

खजूर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-वायरल व विटामिन, आयरन आदि कई पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में इसे दूध में उबाल कर पीने से शरीर में खून की कमी पूरी होने के साथ मौसमी बीमारियों का खतरा कम होता है। साथ ही नैचुरल शुगर होने के चलते इस दूध को बनाने में चीनी का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती है। ऐसे में यह वजन व डायबिटीज कंट्रोल रहती है। 

PunjabKesari

इस दूध को बनाने के लिए 1 कप दूध में 2-3 खजूर उबालें। 1-2 उबाल आने के बाद इसे हल्का गुनगुना ही पीएं। 


3. ड्राई-फ्रूट्स से करें दूध तैयार 

सूखे मेवों को खाने से शरीर को सभी उचित तत्व आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा इन्हें दूध में मिलाकर पीने से इनकी पौष्टिकता बढ़ने में मदद मिलती है। इस हैल्दी ड्रिंक को पीने से दिनभर की थकान दूर हो शरीर में एनर्जी आती है। मौसमी बीमारियों से बचाव रहने के साथ डायबिटीज, ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। मांसपेशियां व हड्डियां मजबूत होने के साथ शरीर का बेहतर तरीके से विकास होता है।

 

इस बनाने के लिए काजू, पिस्ता, बादाम, अखरोट आदि सूखे मेवों को मिक्सी में पीस कर पाउडर तैयार करें। फिर पैन में 1 कप दूध गर्म करके उसमें 1 चम्मच इस पाउडर का मिलाएं। 1-2 उबाल आने के बाद इसे हल्का गुनगुना ही पीएं। 


4.हल्दी वाला दूध

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसे दूध में मिलाकर पीेने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ डायबिटीज और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-कैंसर गुण शरीर को गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से रोकता है। इस दूध को सोने से पहले पीना बेस्ट ऑप्शन है। इससे जोड़ों व शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले दर्द से राहत मिलने के साथ खून साफ होने व बढ़ने में भी मदद मिलती है। 

PunjabKesari

इसे बनाने के लिए एक कप दूध में चुटकीभर हल्दी डालकर उबालें। 1-2 उबाल आने के बाद इसे हल्का गुनगुना ही पीएं। 

5. अदरक वाला दूध

सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम व बुखार होने पर अक्सर लोग चाय में अदरक मिलाकर पीना पसंद करते हैं। मगर इसे दूध में मिलाकर पीने से इसका दोगुना फायदा मिलेगा। अदरक में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल आदि गुण होने से इसे दूध के साथ पीने से मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है।


इसे बनाने के लिए 1 कप दूध में 1 टुकड़ा अदरक और स्वादानुसार शहद डालकर उबालें। 1-2 उबाल आने के बाद इसका सेवन करें। 


सभी ड्रिंक्स हैल्दी और टेस्टी होने से बच्चे भी इसे आसानी से पी लेंगे। ऐसे में आप इसे बच्चों की बेहतर ग्रोथ के लिए इसे उनकी डायट में शामिल करना ना भूलें। 


neetu

Recommended News