सुबह उठकर सिर्फ 15 मिनट करें Meditation, सारा दिन रहेंगे चुस्त

punjabkesari.in Tuesday, Jul 12, 2022 - 10:59 AM (IST)

 मौजूदा दौर में मेडिटेशन भागमभारी लाइफ में एक बैलेंस स्थापित करने के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। धीरे-धीरे लोग मेडिटेशन की ओर भी आकर्षित हो रहे हैं, क्योंकि इससे पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। मौजूदा दौर में यह भागमभारी लाइफ में एक बैलेंस स्थापित करने के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। रोज सुबह मेडिटेशन करने से आप सारा दिन स्वस्थ रहेंगे। तो चलिए जानते हैं कि मेडिटेशन करने से आपको क्या-क्या फायदे होंगे...

तनाव होता है कम  

रोज सुबह उठकर मेडिटेशन करने से आपका तनाव कम होता है। साथ ही इसे करने से आप अच्छे निर्णय लेंगे। मेडिटेशन खुद से जुड़ने का एक अलग ही अनुभव और प्रयास होता है।  यह पैरासिम्पेथेटिक नेटवर्क खो उत्तेजित करता है, जिससे आपकी हार्ट बीट कंट्रोल होती है और सांस लेने में भी सुधार होता है। 

PunjabKesari

फोकस रहने में करता है मदद 

मेडिटेशन करने से आप अपने विचारों पर अच्छे से ध्यान लगा पाएंगे। सुबह मेडिटेशन करके आप अपने सारे दिन के कार्य पर बहुत ही अच्छे से फोकस कर पाएंगे। इसके साथ आप पॉजिटिव भी होंगे। यह अच्छे विचारों को चुनने और बुरे विचारों को इग्नोर करने में भी सहायता करता है। 

PunjabKesari

मूड़ रहेगा अच्छा 

सुबह उठकर मेडिटेशन करने से आपका मूड़ सारा दिन अच्छा रहता है। मेडिटेशन आपके फील गुड हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है। मेडिटेशन करके आप सारा दिन पॉजिटिव फील करेंगे। 

PunjabKesari

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 

मेडिटेशन आपको स्वस्थ रखने में भी सहायता करती है। यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी बहुत ही अच्छी मानी जाती है। इसके अलावा मौसमी संक्रमणों के साथ शरीर में किसी भी तरह के दर्द को होने से रोकने में सहायता करती है। मेडिटेशन आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही अच्छी है। 

अनिद्रा करे दूर 

भागमदौड़ भरी जिंदगी में बहुत से लोग अनिद्रा से भी ग्रस्त हैं। ऐसे में आप मेडिटेशन को अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं। शोध के अनुसार, मेडिटेशन करने से आपको काफी अच्छी नींद आती है। यदि आप अनिद्रा से जुझ रहे हैं तो रुटीन में मेडिटेशन को अपना हिस्सा बना सकती हैं।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static