खाली पेट खाएं सिर्फ 1 चीज, डायबिटीज होगी कंट्रोल कैंसर से भी रहेगा बचाव

punjabkesari.in Monday, Oct 26, 2020 - 05:06 PM (IST)

लहसुन में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे सब्जी व दाल में डालने के साथ कच्चा भी सेवन किया जा सकता है। बात इसे कच्चा खाने की करें तो सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहने के साथ तनाव कम होने में मदद मिलती है। यह मौसमी सर्दी- जुकाम से लेकर कैंसर जैसे गंभीर रोग के होने का खतरा कम करता है। तो चलिए जानते इससे मिलने वाले फायदों के बारे में...

कैसे खाएं?

1.कच्चे लहसुन की 1-2 कलियों को कच्चा चबा कर खाएं।
2. लहसुन की 1-2 कलियों को देसी घी में भून कर सेवन करें। 
3. आप इसमें सभी मसाले डालकर अचार के तौर पर भी खा सकते हैं। 

तो चलिए अब जानते हैं इससे मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे...

PunjabKesari

डायबिटीज 

इसके सेवन से शरीर के अंदर शुगर का स्तर सामान्य रहता है। ऐसे में डायबिटीज कंट्रोल में रहने के साथ इस रोग के होने का खतरा भी कम रहता है। 

कैंसर से बचाव 

एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरपूर लहसुन खाने से यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। ऐसे में कैंसर जैसा गंभीर रोग लगने से बचाव रहता है। 

ब्लड प्रेशर 

पोषक व औषधीय गुणों से भरपूर कच्चे लहसुन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होने में मदद मिलती है। इस तरह ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहने के साथ दिल भी स्वस्थ रहता है। ऐसे में हार्ट अटैक आने का खतरा कम होता है। साथ ही इससे जुड़ी अन्य बीमारियों से भी बचाव रहता है।

PunjabKesari

अस्थमा

इसके सेवन से फेफड़ों की अच्छे से सफाई होने से सांस से जुड़ी समस्या दूर होती है। ऐसे में अस्थमा की बीमारी से बचाव रहता है। 

बेहतर पाचन तंत्र 

सुबह खाली पेट लहसुन की 1-2 कलियों को चबा- चबा कर खाएं। बाद में पानी पी लें। इससे पाचन तंत्र बेहतर होगा। ऐसे में खाना ठीक से पचने के साथ पेट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होगा। 

वजन रहेगा कंट्रोल 

जो लोग अपने मोटापे से परेशान है उन्हें रोजाना कच्चा लहसुन खाना चाहिए। एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुणों से भरपूर लहसुन पेट व कमर के पास जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

शरीर होगा डिटॉक्स 

लहसुन शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके सेवन से पेट की बेहतर तरीके से सफाई होने के साथ विषैले पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलती है। 

तनाव से बचाए

इसके सेवन से दिमाग शांत होता है। ऐसे में तनाव कम होने में मदद मिलती है। जो लोग किसी भी तरह के तनाव से गुजर रहे हैं। उन्हें अपनी डेली डाइट में लहसुन जरूर शामिल करना चाहिए। 

मौसमी सर्दी- जुकाम 

मौसम बदलते ही सर्दी- खांसी व जुकाम आदि होने की शिकायत होती है। ऐसे में कच्चे लहसुन का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसे खाने से मौसमी बीमारियों से छुटकारा मिलने के साथ फेफड़ों की अच्छे से सफाई होती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static