आलू खाने से मोटापा नहीं, मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे

punjabkesari.in Friday, Jan 24, 2020 - 10:22 AM (IST)

आलू एक ऐसी सब्जी है जो बच्चे हो या बड़े सभी को खाने में पसंद आता है। यह किसी भी सब्जी में इस्तेमाल किया जा सकता है। खाने में टेस्टी होने के साथ इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है। इसमें स्टार्च, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कोलिन और एंटी-ऑक्सीडेंट पोषक तत्व होने से यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ ही कैंसर जैसे गंभीर रोग के खतरे को भी कम करता है। तो चलिए जानते इससे मिलने वाले अनगिनत फायदो के बारे में...

आलू खाने के फायदे (Benefits of Potato)

आलू खाने से ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

आलू में स्टार्च क्लोरोजेनिट ऐसिड और एंथोसियानिन्स होने से यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। ऐसे में सेहत के लिए अच्छा होने पर भी इसके बने चिप्स या स्नैकस भारी मात्रा में खाने की जगह कोई हैल्दी रेसिपी बना कर खाए। 

Related image,nari

आलू कैंसर और हार्ट की बीमारियों को करता है दूर

इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से यह कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है। 

आलू खाने से याददाश्त होती है मजबूत

इसमें कोलिन तत्व होने से यह दिमाग के विकास में फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने स्मरण शक्ति बढ़ती है। अल्जाइमर रोग होने का खतरा भी कम रहता है।

आलू स्किन के लिए फायदेमंद

यह स्किन को सूरज की तेज किरणों से बचाने के साथ चेहरे के दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी होने से यह स्किन को प्रोटेक्ट करता है।

Related image,nari

आलू वजन बढ़ाने में मददगार

दुबले-पतले लोगों को अपना वजन बढ़ाने के लिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी और विटामिन बी भारी मात्रा में मौजूद होते है जो सही वजन दिलाने में मदद करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static