कब्ज पेशेंट्स के लिए वरदान है अमरूद, जानिए इसके अन्य 8 फायदे

punjabkesari.in Saturday, Oct 03, 2020 - 02:22 PM (IST)

अमरूद में विटामिन, आयरन, फाइबर, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण होते हैं। रोजाना इसका सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ऐसे में बीमारियों के बचाव रहता है। यह पाचन तंत्र को मजबूत कर पेट से जुड़ी परेशानियों के होने का खतरा कई गुणा कम करता है। तो चलिए जानते हैं अमरूद के सेवन से मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में...

सर्दी-जुकाम

सर्दी- जुकाम से परेशान लोगों को अपनी डाइट में अमरूद जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है। ऐसे में मौसमी सर्दी-जुकाम होने की समस्या से राहत मिलती है।

वजन करे कंट्रोल

इसके सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम रहती है। ऐसे में वजन कम करने में मदद मिलती है।

nari,PunjabKesari

मुंह के छालों करे दूर

अक्सर लोगों को मुंह में छाले होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अमरूद की कच्ची पत्तियों अच्छे से चबा चबाकर खाने से फायदा मिलता है। ऐसे में मुंह के छाले व अल्सर की परेशानी से छुटकारा मिलता है। ‌

कब्ज से दिलाए राहत

कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को रोजाना अमरूद का सेवन करना चाहिए। अमरूद को खाने से इसके बीच पेट को अच्छे से साफ करने में मदद करते हैं। ऐसे में कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिलता है।‌

आंखों के लिए फायदेमंद

इसमें विटामिन- ए भरपूर भारी मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में इसे खाने से आंखों से जुड़ी समस्याएं दूर हो इसकी रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है। 

डायबिटीज रखे कंट्रोल

डायबिटीज की समस्या से परेशान लोगों के लिए अमरूद का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

nari,PunjabKesari

कैंसर

नियमित रूप से अमरूद को खाने से यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकता है। ऐसे में कैंसर की बीमारी लगने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है।


स्किन का रखे ख्याल

इसमें पोटेशियम अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से पिंपल्स, दाग-धब्बे दूर हो स्किन से जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत मिलती है। चेहरा एकदम साफ और ग्लोइंग नजर आता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static