गर्मियों में रहना है हाइड्रेटेड तो जरुर खाएं खीरा, रोज खाने से मिलेंगे और भी फायदे

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 10:22 AM (IST)

गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में बदलते मौसम के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। इन स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए अपनी डाइट का ध्यान रखना जरुरी है। गर्मियों में आप खीरे का सेवन कर सकते हैं। इसमें 90 प्रतिशत पाना मौजूद होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायता करता है। इसके अलावा खीरे में विटामिन-ए, सी, के, पौटेशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर को ठंडक देने में मदद करते हैं। खीरे का सेवन करने से वजन कम होता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम मात्रा में मौजूद होती है। तो चलिए आपको बताते हैं खीरे का सेवन करने से क्या-क्या फायदे होंगे...

PunjabKesari

स्वस्थ रहेगी किडनी 

खीरे में पानी बहुत ही अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में यह पोटैशियम के साथ मिलकर यूरिक एसिड और टॉक्सिन्स पदार्थ बाहर निकालने में सहायता करती है। खीरे का सेवन करने से किडनी स्वस्थ रहती है और पथरी जैसी समस्याएं भी नहीं होती।  

PunjabKesari

वजन करेगा कम 

इसका सेवन करने से आप वजन भी कम कर सकते हैं, क्योंकि खीरे में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक हैल्दी रहता है। वहीं खीरे में कैलोरी काफी कम मात्रा में मौजूद होती है ऐसे में यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो सलाद या फिर जूस के रुप में इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मजबूत रहेगी हड्डियां 

खीरे का सेवन करने से हड्डियां भी मजबूत रहती हैं इसमें पाया जाने वाला विटामिन-के हड्डियों को हैल्दी रखने में मदद करता है। नियमित खीरा खाने से बोन डेंसिटी बढ़ती है और हड्डियों से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं। 

PunjabKesari

हाइड्रेटेड रहेगा शरीर 

गर्मियों में बहुत से लोगों को डिहाइड्रेशन होने लगती है, ऐसे में आप खीरे का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला 90 प्रतिशत पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायता करेगा। इसके अलावा खीरा खाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स पदार्थ भी बाहर निकलते हैं। 

पाचन होगा मजबूत 

इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को हैल्दी रखने में मदद करता है। पाचन क्रिया बेहतर होती है और पाचन संबंधी दिक्कतों से भी छुटकारा मिलता है।  नियमित खीरा खाने से गैस, कब्ज, अपच जैसी समस्याएं दूर होती हैं। 

PunjabKesari

कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर 

खीरा खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और हाई बीपी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम बीपी कंट्रोल करने में सहायता करता है। इसके अलावा यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित करता है खीरा खाने से दिल संबंधी बीमारियां भी दूर होती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static