कॉर्न का सेवन करने से मिलेंगे लाजवाब फायदे, आंखों के लिए भी फायदेमंद

punjabkesari.in Sunday, Jul 26, 2020 - 12:05 PM (IST)

स्नैक्स में काॅर्न जिसे भुट्टा या मकई भी कहते हैं सबसे अच्छा विकल्प है। ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पौष्टिक तत्वों से भरपूर काॅर्न का सेवन करने से आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके अलावा ये वजन भी घटाता है। आप चाहें तो घर पर भूनकर भी इसे खा सकते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं काॅर्न से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में...

वजन करे कंट्रोल

इसमें काफी मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है। जो वजन घटाने में मददगार साबित होती है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दिनभर में तीन टाइम इसका सेवन करें। लेकिन अगर वजन घटाना चाहते हैं तो सिर्फ ब्रेकफास्ट में ही इसका सेवन करें। 

PunjabKesari

हड्डियां बनाए मजबूत 

कैल्शियम पोषक तत्वों से भरपूर मक्की हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। इसलिए अगर आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चादहते हैं तो काॅर्न का सेवन जरूर करें।

आंखों के लिए फायदेमंद

मक्की के दानों का सेवन आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कैरोटोनॉइड और विटामिन-ए की मात्रा आंखों से जुड़ी हर समस्या को दूर करता है। 

कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल

मक्की में विटामिन सी, कैरोटेनॉइड और फाइबर होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रोल को कम करके रक्त कोशिकाओं को साफ करता है। इसके साथ ही ह्रदय को सही तरह से काम करने में मदद करता है। यह ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखता है। 

PunjabKesari

इम्युनिटी करे मजबूत

इसका सेवन इम्युनिटी को मजबूत रखने में काफी लाभदायक माना जाता है। एक वैज्ञानिक शोध के मुताबिक मक्की के दानों में मौजूद विशेष गुण इम्यून सेल्स को मजबूत बनाता है।

कैंसर से बचाव

एंटीऑक्सीडैंट और फ्लेवेनॉइड गुणों से भरपूर मक्की कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम करते हैं। मक्की में मौजूद फेरूलिक एसिड ब्रैस्ट कैंसर होने से बचाता है।

हेल्दी त्वचा के लिए  

मक्की के दानों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा त्वचा को निखारती है। इसके साथ ही ये स्किन पिगमेंटेशन जैसी समस्या को भी  कई गुना तक कम करती देती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static