पाचन से लेकर इम्यूनिटी मजबूत करेगी काली गाजर, जानिए इसके Health Benefits

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2023 - 11:21 AM (IST)

गाजर स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। सिर्फ लाल ही नहीं बल्कि काली गाजर भी शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी मानी जाती है। इसमें कैल्शियम, फाइबर, आयरन, बीटा कैरोटीन, विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।  इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और वजन भी कम होता है। काली गाजर का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है। तो चलिए आपको बताते हैं काली गाजर खाने के फायदे...

आंखों को रखे हैल्दी 

सर्दियों में काली गाजर का सेवन आंखों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से आंखे स्वस्थ रहती है। काली गाजर में कैरोटीन जैसा पोषक तत्व पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाकर उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है। काली गाजर का सेवन करने से आंखों से संबंधित समस्याएं भी दूर होती है।

PunjabKesari

दिल के लिए फायदेमंद  

सर्दियों में काली गाजर का सेवन करना हार्ट के लिए भी बहुत ही हैल्दी माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में से बैड कोलेस्ट्रॉल कम करके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। काली गाजर खाने से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। 

पाचन तंत्र रहेगा स्वस्थ 

सर्दियों में काली गाजर का सेवन पाचन तंत्र के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन सुधारने में मदद करता है। इसके अलावा कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याएं भी इसका सेवन करने से दूर रहती हैं। पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियों से राहत पाने के लिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

मजबूत करेगी इम्यूनिटी 

सर्दियों में काली गाजर खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसमें विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो मौसमी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। काली गाजर शरीर को हैल्दी रखने में मदद करती है। 

वजन होगा कम 

सर्दियों में काली गाजर खाने से वजन भी कम होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है। इसका सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता और शरीर भी स्वस्थ रहता है। इसके अलावा काली गाजर में फाइबर भी पाया जाता है जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। ऐसे में काली गाजर खाने से आपको भूख भी कम लगती है। 

PunjabKesari

नोट: यदि आपको गाजर से एलर्जी है तो एक्सपर्ट्स की सलाह लेकर ही इसका सेवन करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static