कोरोना काल में ना भूलें आंवला खाना, इम्यूनिटी के साथ मिलेंगे ये लाजवाब फायदे

punjabkesari.in Tuesday, Sep 08, 2020 - 12:42 PM (IST)

आज दुनियाभर पर कोरोना वायरस का कहर है। इससे बचने के लिए सबसे पहले सभी को अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में आंवले को अपनी डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। आंवला में विटामिन-सी, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुणों से भरा होता है। यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है। आप इसे कच्चा, मुरब्बा, अचार या जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में...

आंवले खाने के फायदे

nari,PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

एंटी- ऑक्सीजेडेंट से भरपूर आंवला का सेवन करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होने में मदद मिलती है। रोजाना इसे खाने या इसका जूस पीने से शरीर को अंदर से मजबूती मिलती है। ऐसे में बीमारियों के लगने से बचाव रहता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद 

शुगर के मरीजों द्वारा आंवला का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है। इसमें विटामिन, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण पाएं जाते हैं। ऐसे में यह डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है। 

nari,PunjabKesari

बेहतर पाचन तंत्र 

विटामिन- सी से भरपूर आंवला का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। साथ ही पेट से जुड़ी बहुत सी परेशानियों से राहत मिलती है। ऐसे में पाचन तंत्र को दरूस्त बनाए रखने के लिए डाइट में आंवला को शामिल जरूर करना चाहिए।

लिवर को रखे सुरक्षित

रोजाना आंवला का सेवन करने से लिवर से संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलता है। साथ ही जो लोग लिवर में सूजन की समस्या से परेशान होते हैं उनके लिए भी आंवला का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। 

कोलेस्ट्रॅाल को रखे कंट्रोल 

आंवला में मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। ऐसे में दिल की सेहत बरकरार रहती है। खासतौर पर दिल की बीमारियों से जुझ रहें मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इससे दिल स्वस्थ रहने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों के होने के चांचिस कई गुणा कम हो जाते हैं।

अस्थमा में फायदेमंद 

जो लोग अस्थमा की बीमारी के शिकार है उन्हें अपनी डाइट में आंवला कच्चा, मुरब्बा, अचार, जूस आदि किसी भी रूप में अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से सांस से जुड़ी परेशानियां दूर होने में मदद मिलती है।

nari,PunjabKesari

कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोके

यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। ऐसे में कैंसर से बचाव करने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आंवला को अपनी डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है।

बालों के लिए है फायदेमंद 

सेहत के साथ बालों से जुड़ी परेशानियों से भी राहत दिलाने में आंवला काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन या मेंहदी में मिक्स कर बालों पर लगाने से बालों को झड़ना, रूसी, सफेद बालों की परेशानी से छुटकारा मिलता है। बालों को गहराई से पोषण मिलने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद 

आंवला का सेवन करने से स्किन से जुड़ी परेशानियां भी दूर होने में मदद मिलती है। विटामिन-सी से युक्त आंवला का सेवन करने से चेहरे पर पड़े पिपंल्स, दाग-धब्बे, झाइयां व झुर्रियां आदि दूर हो चेहरा साफ व सुंदर नजर आता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static