दूध में मिलाकर पीएं सिर्फ 1 चीज, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

punjabkesari.in Monday, Feb 01, 2021 - 05:41 PM (IST)

सौंफ में विटामिन, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में पेट से जुड़ी कोई समस्या होने पर खासतौर पर सौंफ का सेवन करने की सलाह दी जाती है। मगर इसे दूध के साथ मिलाकर सेवन करने से सेहत को दोगुना फायदा मिलता है। तो चलिए आज हम आपको सौंफ वाला दूध से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसे बनाने का तरीका...

यूं करें सेवन

- इसे बनाने के लिए 1 गिलास दूध में 1 छोटा चम्मच सौंफ मिलाकर उबालें। आप इसमें मिश्री या शहद भी मिला सकते हैं। 

- तैयार दूध को हल्का ठंडा करके सोने से पहले सेवन करें। 

PunjabKesari

सौंफ वाला दूध पीने के फायदे

 

अस्थमा में फायदेमंद

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होने सौंफ वाला दूध अस्थमा के मरीजों को जरूर सेवन करना चाहिए। एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर सौंफ अस्थमा से लड़ने के साथ उसके लक्षणों को कम करने में मदद करता है। साथ ही खांसी से परेशान लोगों को सौंफ को भूनकर मिश्री के साथ सेवन करना चाहिए। 

डायबिटीज करे कंट्रोल

डायबिटीज कंट्रोल रखने के लिए सौंफ का दूध पीना बेहद फायदेमंद रहता है। ऐसे में शुगर के मरीजों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

दिल रखे स्वस्थ 

सौंफ में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

PunjabKesari

पेट से जुड़ी समस्याएं होगी दूर 

इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होगा। ऐसे में कब्ज, पेट दर्द, जलन, एसिडिटी, सूजन, अपच आदि की परेशानी से निजात मिलेगा। खासतौर पर अधिक मसालेदार व तला भोजन खाने से अपच व एसिडिटी की समस्या हो जाती है। ऐसे में इसका सेवन करना फायदेमंद रहेगा। 

वजन घटाए

आज दुनियाभर में ज्यादातर लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ने के साथ कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है।साथ ही दूध का सेवन करने से लंब समय तक पेट भरा रहेगा। ऐसे में वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलेगी। इसके अलावा वजन कम करने के लिए रोजाना 1 छोटा चम्मच सौंफ का सेवन करना भी फायदेमंद रहता है। एक शोध के अनुसार, महिलाओं को कैलोरी कम करने के लिए दोपहर के खाने से पहले इस दूध का सेवन करना चाहिए। 

अच्छी नींद दिलाए

आजकल काम के अधिक प्रेशर के कारण हर कोई चिंता में रहता है। इसके कारण बहुत से लोगों को अनिद्रा की समस्या रहती है। मगर सौंफ में मौजूद मैग्नेशियम दिमाग को शांत करके अच्छी नींद दिलाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

आंखों की रोशनी बढ़ाए

आखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सौंफ बेहद कारगर होती है। इसमें विटामिन ए होने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ मोतियाबिंद में सुधार आने में मदद मिलती है। ऐसे में रोजाना सौंफ का दूध या 5 से 6 ग्राम सौंफ खाना फायदेमंद रहता है। 

खून बढ़ाए

इसके सेवन से खून साफ होने के साथ इसके बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में खासतौर पर एनीमिया का मरीजों को सौंफ वाले दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। 

पिंपल्स करे ठीक

सौंफ में एसेंशियल ऑयल, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह खून को साफ करके चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, पिंपल्स साफ होने में मदद मिलती है। ऐसे में साफ, निखरी, मुलायम त्वचा मिलती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static