ब्लड प्रेशर कंट्रोल से लेकर वजन कम करेगा जीरे का पानी, जानिए इसे पीने के फायदे

punjabkesari.in Monday, Aug 22, 2022 - 04:07 PM (IST)

भारतीय किचन के मसालों में पाया जाने वाला जीरा एक बहुत ही लोकप्रिय मसाला है। सब्जियों से लेकर हर किसी स्वादिष्ट सब्जी में इसका इस्तेमाल भी होता है। कई लोग इससे बने पानी का भी सेवन करते हैं। ऐसा माना जाता है कि जीरा शरीर में से अतिरिक्त पानी को कम करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी को भी बेहतर बनाने में सहायता करता है। जीरा पानी आपके शरीर की इंफ्लेमेशन को कम करने में भी सहायता करता है। इसके अलावा यह आपको कई बीमारियों से भी दूर रखेगा। तो चलिए आपको बताते हैं जीरा पानी पीने के फायदे...

PunjabKesari

हाई ब्लड प्रेशर से दिलवाए राहत 

यदि आपका ब्लड प्रेशर हाई होता है तो आपको जीरा पानी का सेवन जरुर करना चाहिए। जीरे में पोटैशियम बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी सहायता करता है। आप डॉक्टर की सलाह लेकर इस पानी का सेवन नियमित रुप से कर सकते हैं। 

PunjabKesari

कैंसर से बचाने में मददगार 

जीरे में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं। यह गुण किसी भी प्रकार के कैंसर से बचाने में सहायता करते हैं। इसमें करक्यूमिन नामक एंजाइम भी पाया जाता है, जो शरीर में कैंसर के ट्यूमर की नई रक्त वाहिकाओं को बनने से रोकता है। 

PunjabKesari

तनाव करे दूर 

जीरा आपके शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करने में भी सहायता करता है। यदि आप किसी भी तरह के तनाव का सामना कर रहे हैं तो उससे राहत पाने के लिए जीरा का पानी पी सकते हैं। जीरे में एंटी-स्ट्रेस और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो आपके दिमाग से किसी भी तरह का तनाव दूर करने में सहायता करते हैं। 

PunjabKesari

वजन कम करने में सहायक 

जीरा पानी वजन कम करने में भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इस पानी का सेवन करने से मेटाबॉल्जिम तेज होता है और यह फैट बर्न करने में भी सहायता करता है। 

PunjabKesari

पाचन करे दुरुस्त 

इस पानी का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है। यह आपकी आंतों को स्वस्थ रखने में भी सहायता करते हैं। यदि आपको पाचन संंबंधी समस्याएं हैं तो आप इस पानी का सेवन अवश्य करें। इससे पेट फूलना और अपच जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है। 

PunjabKesari

इम्यून सिस्टम करे मजबूत 

बदलते मौसम के दौरान कई लोगों को पेट में दर्द भी होता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप जीरा पानी का सेवन कर सकते हैं। जीरे में पाया जाने वाला फाइबर आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और पेट दर्द से भी राहत दिलवाने में मदद करता है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static