रोजाना करें घर पर झाड़ू-पोंछा, सेहत को मिलेंगे लाजबाव फायदे

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 04:48 PM (IST)

कोरोना से बचने के लिए देशभर में लॉकडाउन ऐलान किया गया है। सभी घरों में बंद हैं। ऐसे में मेड न आने के कारण सभी को घर के काम खुद करने पड़ रहे हैं। खासतौर पर घर की महिलाओं को बर्तन, झाड़ू-पोछा सब करना पड़ रहा है। ऐसे में वे अपनी मेड को खूब मिस कर रही है। मगर यहां हम आपको बता दें झाड़ू व पोंछा करने से घर की साफ-सफाई अच्छे से होने के साथ बॉडी की भी एक्सरसाइज होती है। इससे शरीर को सही वजन और शेप मिलती है। तो चलिए जानते हैं झाड़ू- पोंछा करने के अन्य फायदों के बारे में...

कैलोरी बर्न 

एक रिसर्च के मुताबिक, फर्श पर पोंछा लगाते समय बार- बार इसे पानी से निकालने और निचोड़ने से बॉडी से लगभग 238 कैलोरी बर्न होती है। साथ ही फर्श पर पोंछा लगाना 1 घंटे तक एक्सरसाइज के मुकाबले माना जाता है। ऐसे जो लोग इस लॉकडाउन के कारण जिम नहीं जा पा रहें उनके लिए कैलोरी बर्न करने के लिए पोंछा लगाना बेस्ट ऑप्शन है।

21-day lockdown: Here's how many calories you burn with these ...

पेट व कमर की चर्बी करें कम

झाड़ू व पोंछा करते समय बार-बार झुकना पड़ता है। पेट और कमर की एक तरह से एक्सरसाइज होती है। ऐसे में पेट और कमर के आसपास की जमा एक्सट्रा चर्बी तेजी से कम होती है।

तनाव होता है दूर

घर को साफ और एकदम सही सेट करने से वह बेहद खूबसूरत दिखाई देता है। ऐसे में साफ- सुथरा घर देखकर अंदर से आराम और सुकुन मिलता है। ऐसे में स्ट्रेस लेवल कम होने में मदद मिलती है।

Kebiasaan yang ternyata membuat kaum Millennial stres » Hard Rock FM

एकाग्रता में सुधार

अपने आसपास गंदगी होने से ध्यान हमेशा भटकता रहता है। ऐसे में झाड़ू व पोंछे लगाने से घर साफ करने में मदद मिलती है। साथ ही सब चीजें बेहतर ढंग से सुसज्जित होने से कोई भी काम करने में एकाग्रता बढ़ती है।

गुस्से करें शांत

अगर आप भी हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आया है तो ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए घर की सफाई करना बेस्ट ऑप्शन है। झाड़ू व पोंछा करने से घर और चमक उठता है। ऐसे में साफ घर देखकर सारा गुस्सा शांत होकर मन से खुशी मिलती है।

एलर्जी और इंफेक्‍शन से बचाएं

कोरोना वायरस के कहर से बचने के लिए अपने आसपास की सफाई रखना बहुत जरूरी है। ताकि एलर्जी और इंफेक्शन होने का खतरा कम रहें। ऐसे में रोजाना झाड़ू व पोंछा करते रहे।

Novas Home Cleaning and Sanitization Solutions, Lingarajapuram ...


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static