गुणों की खान है सीताफल, फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Friday, Feb 19, 2021 - 03:12 PM (IST)

सीताफल एक मौसमी फल है जो खासतौर पर सर्दियों में मिलता है। कई जगहों पर इसे शरीफा कहते हैं। इसमें विटामिन ए, सी, फाइबर, आयरन, पोटैशियमस मैग्नीशियम, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंटस, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से खून की कमी पूरी होने के साथ कोलेस्ट्रोल कंट्रोल रहता है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा गर्भावस्था में इसका सेवन करने से बच्चे का शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होता है। तो चलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको सीताफल खाने से मिलने वाले अनगिनत फायदे बताते हैं...

दिल रखे स्वस्थ 

इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम होने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने से हार्ट अटैक आने व इससे जुड़ी अन्य समस्याओं के होने का खतरा कम रहता है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

यह फल विटामिन ए, बी6, सी, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों भरपूर होता है। ऐसे में इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। आज कल दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनी डाइट में सीताफल को शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। 

डायबिटीज व लो बीपी में फायदेमंद 

इसके सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम रहता है। इसके साथ ही लो बीपी की परेशानी को दूर करने में भी मदद मिलती है। 

खून की कमी होगी पूरी

आयरन से भरपूर इस फल का सेवन करना फायदेमंद होता है। ऐसे में एनीमिया की समस्या से परेशान लोगों को इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे खून की कमी पूरी होने के साथ थकान, कमजोरी व सुस्ती से भी राहत रहती है। 

PunjabKesari

स्वस्थ मसूड़े

दांत व मसूड़ों में दर्द से परेशान लोगों को रोजाना 1 सीताफल का सेवन करना चाहिए। यह दर्द से छुटकारा दिलाने के साथ मसूड़ों को हैल्दी रखने में मदद करता है। 

गर्भावस्था में फायदेमंद 

गर्भावस्था में हैल्दी चीजों का सेवन करने से शिशु को सही पोषण मिलता है। ऐसे में डाइट में सीताफल शामिल करने से गर्भ में पल रहे शिशु का शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है। साथ ही गर्भपात का खतरा भी कम रहता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static