सर्दियों में हेयर फॉल और डैंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाए ये टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Dec 29, 2021 - 05:24 PM (IST)

सर्दियों के दिनों में  खुश्क हवाएं चलने के कारण चेहरे के साथ-साथ बालों पर भी बुरा असर पड़ता है। इन दिनों बाल रूखे और बेजान होकर झड़ने लगते हैं। इसकी प्रमुख वजह खराब डाइट, कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स और बाल सुखाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हीटिंग टूल्स हैं। यहां कुछ सुझाव बताए जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप बालों की अच्छे से देखभाल कर सकती हैं—

गर्म पानी से न धोएं बाल

PunjabKesari

गर्म और गुनगुने पानी से बाल धोने से खोपड़ी में जो नैचुरल ऑयल होता है वो धीरे-धीरे निकल जाता है जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों का गिरना शुरू हो जाता है। गर्म पानी की वजह से बालों की चमक भी कम हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि सर्दियों में बालों को नॉर्मल पानी से ही धोएं। 

हेयर ड्रायर का न करें इस्तेमाल

PunjabKesari

सर्दियो में बाल धोने के बाद वे जल्दी सूखते नहीं। कई महिलाएं बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। हेयर ड्रायर से बाल मिनटों में सूख तो जाते हैं लेकिन इस दौरान उन्हें काफी नुक्सान पहुंचता है। गर्म हवा बालों के टैक्श्चर और सतह को खराब कर देती है। कोशिश करें कि बालों को नैचुरल तरीके से ही सुखाएं। अगर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर रही हैं तो कोल्ड मोड बटन ऑन करके बालों को सुखाएं।

लें हेल्दी डाइट

PunjabKesari

आप क्या खाती-पीती हैं इसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है। बालों से जुड़ी मुश्किल को दूर करने के लिए जरूरी है कि आपकी डेली डाइट में सुपरफूट शामिल हो।  बादाम, अखरोट और सूरजमुखी के बीज  रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठने के बाद दिन में तीन टाइम इसे खाएं। इनमें पाए जाने वाले प्रोटीन, ओमेगा 3 और फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व बालों को अंदर से मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा हरी सब्जियां जैसे- पालक, मेथी और गाजर को भी अपने आहार में शामिल करें। इनमें पाए जाने वाले आयरन और विटामिन्स बालों को घना और लंबा रखते हैं। 

सल्फेट फ्री शैम्पू का करें इस्तेमाल

PunjabKesari

ज्यादातर लोग बालों को धोने के लिए कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें सल्फेट कैमिकल होता है। ये बालों को सबसे ज्यादा नुक्सान पहुंचाते  सल्फेट कैमिकल सस्ते और महंगे दोनों तरह के शैम्पू में पाया जाता है। यह एक तरह का डिटर्जेंट होता है जिससे बाल टूटते और गिरते हैं। यह बालों का नैचुरल तेल भी निकाल देता है। इससे बचने के लिए हमें सल्फेट फ्री पराबेन शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे बाल कम गिरेंगे और सॉफ़्ट, शाइनिंग और घने बने रहेंगे। 

कुदरती तरीके से करें देखभाल

PunjabKesari

बालों को लंबा और चमकदार बनाने के लिए उसकी कुदरती तौर पर देखभाल भी जरूरी है। सप्ताह में एक बार बाल धोने से पहले ऑयलिंग जरूर करें। शैम्पू के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल करें। बाल धोने से पहले सप्ताह में एक बार नैचुरल मास्क जरूर लगाएं। 

रूसी से पाएं छुटकारा

PunjabKesari

सर्दियों में रूसी की समस्या आम है। इससे बचाव के लिए आप घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं। दो चम्मच सेब के सिरके में 2 चम्मच एलोवेरा, 2 चम्मच अदरक का जूस और 5 बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों और जड़ों में अच्छे से लगाकर छोड़ दें। आधे घंटे बाद बाल धो लें। महीने में 3 से 4 बार इस मिश्रण को लागने से रूसी की समस्या कम होती जाएगी। बालों में रूसी न पड़े इसलिए जरूरी है कि बालों को साफ रखा जाए। सल्फेट फ्री शैम्पू से बाल धोने से रूसी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

—मौनिका शील, नैचुरल हेयर केयर एक्सपर्ट


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Shiwani Singh

Recommended News

Related News

static