तंबाकू की आदत बनेगी Diabetes Patients के लिए खतरा, इन बीमारियों का बढ़ेगा जोखिम !

punjabkesari.in Tuesday, May 30, 2023 - 05:40 PM (IST)

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण हमारा शरीर शुगर पचाना बंद कर देता है और इसका असर सीधे रक्त में पड़ता है। यदि आप भी डायबिटीज के रोगी हैं और तंबाकू का सेवन करते हैं तो इससे कई तरह की बीमारियों को खतरा बढ़ सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो तंबाकू का सेवन वैसे तो हर किसी के लिए नुकसानदायक है परंतु डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए यह और भी खतरनाक हो सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं तंबाकू खाने से आपको क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं...

ब्लॉकेज और हार्ट अटैक 

सिगरेट, तंबाकू जैसे उत्पादों में निकोटीन पाया जाता है जो रक्त वाहिकाओं को कस देता है और इससे आपके दिल की धड़कनें तेज हो जाती हैं। इसके अलावा यह ब्लड वेसल्स में पट्टिका के गठन को भी बढ़ाती है जिसके कारण आपी धमनियां धीरे-धीरे सिकुड़ने लगती है। वहीं सिगरेट का धुएं का रसायन खून गाढ़ा कर देता है जिसके कारण आपके नसो और धमनियों के अंदर थक्के जमने लगते हैं। यही चीज ब्लॉकेज और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाती हैं। 

PunjabKesari

कैंसर 

तंबाकू खाने से कैंसर और उनकी मौतों को बढ़ावा मिलता है। खासकर डायबिटीज रोगियो में यह फेफड़े का कैंसर, मुंह और गले का कैंसर, पेट, गुर्दे, किडनी और मूत्राश्य में कैंसर का भी बनता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को तंबाकू का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। 

पैरों में गैंग्रीन 

तंबाकू में पाया जाने वाला निकोटीन तंत्रिकाओं को नेगेटिव रुप से प्रभावित करता है। डायबिटीज में पहले से ही रोगियों की तंत्रिका का नुकसान का खतरा रहता है। इसके अलावा इन रोगियों को हाथ और पैरों में सुन्नसनाहट, झुनझुनी दर्द और अन्य परेशानियां भी हो सकता है ऐसे में यदि डायबिटीज रोगी तंबाकू का सेवन करें तो गैंग्रीन का जोखिम बढ़ता है।इसके कारण बीमारी, चोट या फिर किसी भी तरह की इंफेक्शन के कारण शरीर के टिशूज भी मर जाते हैं। 

PunjabKesari

हाई बीपी 

सिगरेट तंबाकू खाने से ब्लड प्रेशर भी बढ़ने लगता है। इसके अलावा तंबाकू में पाए जाने वाले रसायन धमनियों को नुकसान पहुंचाती हैं और यह सिकुड़ने लगती है जिसके कारण ब्लड प्रेशर ओर भी बढ़ने लगता है। इसके अलावा सैकेंड हेंड धुएं के कारण भी ब्लड प्रेशर बढ़ता है। इस तरह आप तंबाकू का सेवन करने से आप लंबे समय तक हाई बीपी के रोगी बन सकते हैं। वहीं ब्लड प्रेशर के बाद आपको और भी कई बीमारियां लग सकती हैं। 

ब्रेन डैमेज 

निकोटीन की लत से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है इसके अलावा यह मस्तिष्क के उन हिस्सों को नुकसान पहुंचा जसकता है जो ध्यान और सिखने को नियंत्रित करते हैं इसके अलावा ब्रेन स्ट्रोक और ब्रेन हेमरेज भी इसका कारण बन सकते हैं। तंबाकू खाने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता है ब्रेन के सेल्स फटने और लिकेज होने लगते हैं। इसके कारण आपको ब्रेन स्ट्रोक और ब्रेन डैमेज जैसी समस्याें भी हो सकती हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static