बच्चे को लग रही है मोबाइल फोन की लत तो Parents इन तरीकों से दूर करें आदत

punjabkesari.in Sunday, Oct 23, 2022 - 12:17 PM (IST)

कोविड-19 और तकनीकी बदलावों के कारण बच्चों को मोबाइल की लत लग रही है। लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन क्लास लगाने के कारण बच्चे लैपटॉप, मोबााइल फोन जैसी चीजों का शिकार होते जा रहे हैं। यह सारी डिजिटल चीजें बच्चे की आदत खराब कर रही हैं। लेकिन इन चीजों का ज्यादा इस्तेमाल बच्चों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार, लगभग 23.80% बच्चे सोने से पहले मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा लगभग 37.15% बच्चों के एकाग्रता के स्तर में भी कमी का अनुभव करते हैं। ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डालता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप बच्चों को इस आदत से राहत दिलवा सकते हैं....

मोबाइल की लत लगने पर बच्चों में इस तरह के लक्षण दिख सकते हैं

. रात को सोने में परेशानी का महसूस होना 
. एंग्जायटी और हर समय फोन को लेकर परेशान रहना 
. गुस्सा करना, चिड़चिड़ा स्वभाव 

PunjabKesari
. मोबाइल न मिलने पर परेशान और चिंतित हो जाना 
. परिवार और दोस्तों से दूर हो जाना 

ज्यादा फोन चलाने के बच्चों में नुकसान 

यदि आपके बच्चे ज्यादा फोन का इस्तेमाल करेंगे तो इससे उनका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इसके अलावा उन्हें व्यवहार संबंधी समस्याएं, नींद न आना, डिप्रेशन, मोटापा, नर्वस सिस्टम से जुड़ी परेशानियां, कम्पल्सिव बिहेवियर, सोशल डेवलप्मेंट स्किल कम होने के अलावा भी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। बच्चे का बर्ताव बदल सकता है। उसे बार-बार फोन चेक करना, फोन से दूर न रह पानै, बैटरी  डिस्चार्ज होने या चार्जर भूल जाने का डर सताना जैसी परेशानियां हो सकती हैं। यदि आपका बच्चा भी इन समस्याओं से जुझ रहा है तो आप उसे डॉक्टर को जरुर दिखाएं।  

PunjabKesari

कैसे छुड़वाएं आदत? 

पढ़ने की डालें आदत 

आप बच्चों को पढ़ने की आदत डाल सकते हैं। इंटरनेट के इस दौर में बच्चे किताबों से दूर होते जा रहे हैं। ऐसे में आप इस आदत के जरिए उन्हें फोन से दूर रख सकते हैं। आप बच्चों को उनके मनपसंद किताब दिलवाएं। साथ ही उनसे उनकी मनपसंदीदा किताब के बारे में प्रश्न भी जरुर पूछें। इससे उनकी रुचि बढ़ेगी। 

PunjabKesari

आर्ट एंड क्रॉफ्ट में करें व्यस्त 

आप बच्चों को आट एंड क्रॉफ्ट में व्यस्त करके फोन की आदत छुड़वा सकते हैं। कुछ समय निकालकर आप बच्चों के साथ बैठें उन्हें नई-नई चीजें सिखाएं। इस तरीके के साथ बच्चे का मोबाइल से दिमाग हटकर क्रिएटिविटी में लगेगा। साथ ही वह फोन से भी दूर रह पाएगा। 

गेम्स खिलवाकर 

आप बच्चों की गेम्स में रुचि बढ़ाकर उसे मोबाइल से दूर रख सकते हैं। मोबाइल की जगह आप उसे इंडोर गेम्स खेलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इंडोर गेम्स में आप बच्चों को कैरम, लुकाछिपी, लूडो, स्टोन-पेपर-सीजर, वर्ड पजल जैसी गेम्स खिलवा सकते हैं।

PunjabKesari

साथ में बिताएं समय 

मां-बाप के बिजी शैड्यूल के कारण भी बच्चे मोबाइल फोन के आदि होते हैं। ऐसे में आप उनके साथ थोड़ा समय जरुर बिताएं। उन्हें कुछ पुरानी कहानियां और किस्से सुनाकर आप उनका ध्यान भटका सकते हैं। इन चीजों से भी आपका बच्चा फोन से दूरी बनाने लगेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static