भारतीय मूल गीता बनी नई प्रमुख अर्थशास्‍त्री, बढ़ाया देश का मान

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 03:37 PM (IST)

केरल सरकार की आर्थिक सलाहकार गीता गोपीनाथ को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष अर्थशास्त्री के पद पर नियुक्त किया गया। बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पद तक पहुंचने वाली यह दूसरी भारतीय है। गीता गोपीनाथ फिलहाल हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर के पद पर हैं और वह साल के आखिर में मौरीस ओब्सफेल्ड के रिटायर होने के बाद इस पद को संभालेगी।

 

आईएमएफ की 'रॉक स्टार' हेड ने कहा कि गीता दुनिया के चुनिंदा अर्थशास्त्रियों में से एक हैं, जिनके पास असाधारण शैक्षिक योग्यता है और उनके ट्रैक रिकॉर्ड ने भी उनकी योग्‍यता साबित की है। यह भी भारत के लिए गौरवपूर्ण बात है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के बाद दूसरी बार किसी भारतीय को इस पद की जिम्मेदारी मिली है।

PunjabKesari

गीता ने अपनी कड़ी मेहनत और योग्यता के बल पर आईएमएफ की चीफ का पद हासिल किया। अगर हमारे देश की महिलाएं इसी तरह अपनी प्रोफेशनल लाइफ में आगे बढ़ने के लिए प्रयास करें तो महिला सशक्तीकरण को भी बल मिलेगा।

PunjabKesari

'लेडी श्रीराम कॉलेज' से पढ़ी हैं गीता
केरल में जन्म लेने वाली गीता ने स्कूल की पढ़ाई यहीं से की। इसके बाद वह दिल्ली आ गई और लेडी श्रीराम कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। फिर उन्होंने 'दिल्‍ली स्‍कूल ऑफ इकोनॉमिक्‍स और यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन' से इकनॉमिक्स में मास्‍टर्स किया। साल 2001 में उन्‍होंने 'प्रिंसटन यूनिवर्सिटी' से अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री हासिल की थी।

PunjabKesari

हार्वर्ड विश्वविद्यालय में रहीं प्रोफेसर
गीता ने 2001 में शिकागो यूनिवर्सिटी में असिस्‍टेंट प्रोफेसर का पद संभाला। इसके बाद साल 2010 में वह यहां फुल टाइम प्रोफेसर बन गई। पढ़ाने के साथ-साथ वह अमेरिकन इकोनॉमिक रिव्‍यू की को-एडिटर भी बन गईं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static