दुनिया की 100 मोस्ट पावरफुल वुमन में 3 भारतीय महिलाएं शामिल

punjabkesari.in Friday, Dec 13, 2019 - 04:32 PM (IST)

फोर्ब्स द्वारा दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट जारी की गई है। जिसमें भारतीय महिलाओं ने भी अपना स्थान बनाया है। इस लिस्ट में भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 34 वां स्थान हासिल किया है। इनके साथ इस लिस्ट में भारत की 2 अन्य ओर महिलाएं शामिल है। इस लिस्ट में एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ और एचसीएल टेक की वाइस चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा 54वें और बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ 65वें नंबर पर हैं। 


निर्मला सीतारमण 

PunjabKesari,nari

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रह चुकी निर्मला सीतारमण देश की  पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री है। राजनीति में आने से पहले वह ब्रिटेन की एग्रीकल्चर इंजीनियर्स एसोसिएशन और बीबीसी वर्ल्ड सर्विस से भी जुड़ी रही थीं।

 

रोशनी नाडर 

PunjabKesari,nari

एचसीएल टेक की वाइस चेयरपर्सन रोशनी नाडर और शिव नाडर फाउंडेशन की ट्रस्टी भी हैं। इनका फाउंडेशन एजुकेशन के लिए बहुत काम करता है।

 

किरण मजूमदार 

PunjabKesari,nari

सेल्फ मेड महिला के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाली किरण मजूमदार ने 1978 में देश की सबसे बड़ी बायोटेक कंपनी बायोकॉन शुरु की थी।

पहले स्थान पर रही यह महिला

फोर्ब्स की इस लिस्ट में जर्मनी की पहली महिला चांसलर एंजेला मर्केल पहले नंबर पर रही है। अभी उनका चौथा कार्यकाल चल रहा है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर यूरोपियन सेंट्रल बैंक की पहली महिला प्रेसिडेंट क्रिस्टीन लैगार्ड रही है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

khushboo aggarwal

Recommended News

Related News

static