बच्चों को हो गई है Food Allergy तो पेरेंट्स इन तरीकों से करें खास देखभाल

punjabkesari.in Sunday, Feb 26, 2023 - 12:46 PM (IST)

छोटे बच्चों को कई तरह के रोग हो सकते हैं क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। वहीं कुछ रोग तो उन्हें गर्भावस्था में ही हो जाते हैं। उन्हीं रोगों में से एक है फूड एलर्जी। फूड एलर्जी बच्चे को तब होती है जब उन्हें भोजन में मौजूद प्रोटीन से शरीर को नेगेटिव असर होने लगे। बच्चे का शरीर प्रोटीन से लड़ने के बाद एंटीबॉडीज बनाने लगता है। यदि आपके बच्चे को भी फूड एलर्जी है तो उन्हें खाने के बाद परेशानी होने लगती है। वहीं कुछ बच्चों को खाना खाने के कुछ समय बाद ही बॉडी में रिएक्शन होने लगता है। तो चलिए आपको बताते हैं फूड एलर्जी बच्चे को क्यों होती है इसके कारण क्या हैं...

बच्चे को फूड एलर्जी होने पर क्या करें?

छोटे बच्चों को अक्सर फूड से एलर्जी होने लगती है ऐसे में यदि आपके बच्चों को भी ऐसी कोई परेशानी है तो उसे उल्टी करवाने का प्रयास न करें उसे तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं। क्योंकि फूड एलर्जी के कारण बच्चे को खाने से एलर्जी होने लगती है और खाना खाने के बाद उन्हें रिएक्शन हो सकता है। 

फूड लक्षण 

 बच्चों को फूड एलर्जी के लक्षण कई बार जल्दी कई बार देरी से दिखते हैं।  जैसे 

. कॉलिक की समस्या 

PunjabKesari. दस्त 
. कब्ज 
. मल में खून आना

कितनी तरह की होती है फूड एलर्जी? 

फिक्स फूड एलर्जी 

इस तरह की फूड एलर्जी में लक्षण साफ दिखाई देते हैं। शिशु या फिर बच्चे को जिस भी चीज से एलर्जी होती है तो वो चीज खाने से उनके शरीर में एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है। 

PunjabKesari

साइक्लिकल फूड एलर्जी 

इस तरह की फूड एलर्जी में बच्चों को कुछ चीज खाने के बाद तुरंत रिएक्शन नहीं दिखता कुछ समय के बाद रिएक्शन होता है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें। 

कैसे करें शिशु का बचाव? 

शिशु को फूड एलर्जी से बचाने के लिए उन्हें आप घरेलू उपाय इस्तेमाल कर सकते हैं। छोटे बच्चों को एक बार में एक ही भोजन देने की कोशिश करें, शिशु को हर 4-5 घंटे बाद खाने की कोई नई चीज खिलाएं। एक साल से पहले शिशु को गाय का दूध न दें। इसके अलावा बच्चे को कभी बाहर का बना हुआ खाना भी न दें। शिशु को खाना देते समय साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।

 PunjabKesari
  

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static