मिनटों में चमक जाएगी बाथरूम की Tiles, अपनाएं ये असरदार टिप्स

punjabkesari.in Monday, Sep 20, 2021 - 02:33 PM (IST)

महिलाएं घर के कमरों की तरह बाथरूम की सफाई पर भी खास ध्यान देती है। मगर अक्सर बाथरूम की टाइल पर पानी के पड़े पीले-भूरे दाग साफ करने में मुश्किलें आती है। ऐसे में अगर आप भी इससे परेशान है तो आज हम आपको कुछ खास व आसान टिप्स बताते हैं। इसकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में वाथरूम की टाइल्स पर पड़े दाग हटा सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

इसलिए पड़ते हैं बाथरूम की टाइलों पर पीले दाग

बाथरूम में नहाने के दौरान पानी टाइल्स पर पड़ने पर पतली परत बनाकर जम जाता है। दरअसल, पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है। इसके कारण टाइल्स पर पीले व भूरे रंग के निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में इसे रोजाना साफ ना करने से क्रिस्टल की कठोर पीली परत के रूप में टाइल्स पर जम जाती है। इसके अलावा कई जगहों पर पानी में अधिक नमक और क्लोरीन मौजूद होता है। इसके कारण भी पानी टाइल्स पर जमने से पीले व भूरे रंग की परत बना देता है।

PunjabKesari

ऐसे करें बाथरूम की टाइल्स पर पड़े पीले-भूरे रंग के जिद्दी दाग
 

सफेद सिरका

इसके लिए बराबर मात्रा में सिरका व पानी मिलाएं। इसे स्प्रे बोतल में भरकर टाइल्स पर छिड़के। थोड़ी देर के लिए इसे रहने दें। बाद में स्पंज या स्क्रब से रगड़ते हुए इसे साफ करके पानी से धो लें।

PunjabKesari

नींबू

आप नींबू की मदद से भी टाइल्स के जिद्दी दाग हटा सकती है। इसके लिए एक कप नींबू के रस में 2 छोटे चम्मच नमक मिलाएं। फिर इसे ब्रश की मदद से टाइल्स पर लगाकर 15-20 मिनट तक रहने दें। बाद में इसे स्पंज या स्क्रब की मदद से साफ करके पानी से धो लें। नींबू प्राकृतिक क्लीनर की तरह काम करेगा। इससे टाइल्स साफ व नई जैसी होगी। साथ ही बाथरूम में मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी नेचुरल क्लीनर की तरह काम करता है। आप बाथरूम की टाइल्स को साफ व कीटाणु मुक्त करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए एक कटोरी में बेकिंग सोडा और पानी डालकर पेस्ट बनाएं। फिर इसे ब्रश या स्पंज की मदद से टाइल्स पर लगाकर 10 मिनट तक रहने दें। बाद में स्क्रब से रगड़ते हुए इसे साफ करें। बाद में पानी से धो लें।


 


 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static