बॉडी का पावरहाउस है लिवर, हेल्‍दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Feb 08, 2022 - 03:13 PM (IST)

लिवर हमारे शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा है। इससे खाना पचाने के साथ शरीर को इंफेक्शन से लड़ने व पूरी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। ऐसे में इसे बॉडी का पावर हाउस कहा जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, लिवर कमजोर होने पर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। बता दें बार-बार पाचन तंत्र में गड़बड़ी होना लिवर के कमजोर होने का इशारा करता है। वहीं आजकल लोग ज्यादा से ज्यादा बाहर की चीजें खाना पसंद करते हैं। इसके साथ ही समय की कमी होने के कारण लोग एक्सरसाइज या कोई फीजिकल एक्सरसाइज भी नहीं कर पाते हैं। ऐसे में लिवर से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा रहता है। ऐसे में आज हम आपको लिवर को हेल्दी रखने के कुछ खास टिप्स बताते हैं।

चलिए जानते हैं लिवर को हेल्दी रखने के तरीके

 

 

सही वजन होना जरूरी

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, मोटापा लिवर को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। इससे फैटी लिवर की समस्या होने का खतरा रहता है। इसके साथ ही परेशानी बढ़ने पर यह नॉन-एल्कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) में बदलने का खतरा रहता है। इसलिए लिवर को हेल्दी रखने के लिए वजन कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है। आप डॉक्टर की सलाह से अपना सही वजन जान व इसे कंट्रोल रखने के बारे में पूछ सकते हैं।

बैलेंस डाइट लें

हेल्दी लिवर के लिए बैलेंस डाइट लेनी चाहिए। इसके लिए अपनी डेली डाइट में हरी सब्जियां, फल, जूस, सूखे मेवे, चिया सीड्स, दाल, अकुंरित अनाज आदि शामिल करें। इसके साथ हाई कैलोरी मीट, सैचुरेटेड फैट, रिफाइंड कार्बोहाइट्रेड, अधिक शुगर खाने से बचें। इसके अलावा कच्ची या अधपकी शैलफिश खाने से बचना चाहिए। इसकी जगह फाइबर से भरपूर चीजें, लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें।

PunjabKesari

रोजाना योगा व एक्सरसाइज करें

फिट एंड फाइन रहने के लिए रोजाना 30 मिनट योगा या एक्सरसाइज करें। इससे लिवर में फैट जमने की समस्या से बचाव रहेगा। मोटापा कंट्रोल होने के साथ इम्यूनिटी बढ़ेगी। ऐसे में आप बीमारियों से सुरक्षित रहेंगे।

स्मोकिंग से रहे दूर

अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लें। हेल्थ एक्सपर्ट ये लिवर के सेल्स को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है।

पर्सनल हाईजीन आइटम्स को किसी से शेयर ना करें

कभी भी अपने पर्सनल यूज की हाइजीन आइटम्स रेजर, टूथब्रश, नैल क्लिपर आदि चीजों को किसी से शेयर ना करें। इससे लिवर की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में इन चीजों को अलग ही रखें और खुद भी इसे साफ करके ही इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

जरूरत पड़ने पर हाथ धोएं

हमें बचपन से ही हाथों की सफाई करने की सीख दी जाती हैं। दरअसल, गंदे हाथों से भोजन करने व स्किन को छूने से इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इसके लिए बाथरूम यूज करने के बाद साबुन और गर्म पानी से हाथ धोएं। भोजन खाने व बनाने से पहले भी अच्छे से हाथों की सफाई करें। इसके अलावा किसी चीज को छूने या कही बाहर से आने पर भी हाथ धोएं।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static