Useful Hacks: बाथरूम की नाली हो जाती है बार-बार Block तो अपनाएं ये टिप्स

2021-09-15T14:08:46.767

घर की जगह पर बाथरूम साफ करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। खासतौर पर बाथरूम में नाली बार-बार जाम हो जाती है। इसके पीछे का कारण नाली में कचरा, कीड़े या बाल का जमा होना होता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हो तो आज हम आपको कुछ कारगर उपाय बताते हैं। इसकी मदद से आप जल्दी ही बाथरूम की जाम नाली को ठीक कर सकती है।

नाली में गर्म पानी डालें

आमतौर पर साबुन, तेल आदि जमा होने पर बाथरूम की नाली जाम हो जाती है। ऐसे में आप इसकी ग्रीस खत्म करने के लिए इसमें गर्म उबलता डालें। इसके बाद किसी तीखी हुक या हेंगर से नाली साफ करें। गर्म पानी डालते समय ध्यान रखें कि यह शॉवर या किसी प्लास्टिक एक्सेसरीज पर न पड़े।

प्लंजर का उपयोग करें

आप बाथरूम की जाम नाली को प्लंजर का इस्तेमाल करके साफ कर सकती हैं। इसके लिए नाली के आकार का प्लंजर लें। अब नाली का कवर हटाकर इसे इसे इस्तेमाल करें। अगर नाली ज्यादा जाम है तो इसमें पानी डालें और प्लंजर का सिरा नाली में डुबा दें। फिर जोर लगाते हुए नाली साफ करें।

PunjabKesari

नाली में फंसे कचरे को साफ करें

अक्सर बाथरूम की नाली में बाल, शैंपू के पाउच आदि फंस जाते हैं। इसके कारण नाली जाम हो जाती है। इसलिए इसे साफ करने के लिए हाथों से नाली में मौजूद गंदगी साफ करें। आप इस काम को करने के लिए हाथों में ग्लव्स भी पहन सकती है। इसके लिए सबसे पहले नाली के कवर को खोलें। इसके पेंच को खोलने के लिए आप स्क्रू ड्राइवर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद नाली के अंदर देखते हुए क्लॉक का पता लगाएं। अब हाथ से नाली में फंसा कचरा निकाल लें। अगर नाली ज्यादा जाम है तो पतली हुक या हेंगर को नाली में डालकर हिलाएं। फिर इससे कचरा निकाल लें।

बेकिंग सोडा और सिरका

आप बेकिंग सोडा और सिरका की मदद से जाम नाली को ठीक कर सकती हैं। इसके लिए 1-1 कप बेकिंग सोडा और सिरका नाली में डालें। अब कुछ घंटों तक इसे रहने दें। अगर नाली में बाल फंसे होंगे तो इस उपाय से पता चल जाएगा। ऐसे में आप आसानी से इसे साफ कर सकती हैं। मगर इस उपाय के बाद भी नाली जाम रहे तो इसमें उबलता पानी डालें। फिर नाली की सफाई करें।

PunjabKesari

नाली को जाम होने से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

. बाथरूम में बाल धोने के बाद इन्हें नाली से साफ कर लें।

. इस बात का ध्यान रखें कि नाली में कचरा इकट्ठा न हो। ताकि नाली जाम होने से बची रहे।

. समय-समय में बाथरूम के साथ नाली की भी सफाई करें।

. नाली ज्यादा जाम होने पर इसमें गर्म पानी डालें।‌‌ इससे इसमें जमा कचरा निकलने में मदद मिलेगी।

अगर इन उपायों से भी आप बाथरूम की जाम नाली साफ नहीं कर पाएं तो बिना देरी किए किसी प्रोफेशनल की मदद लें।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

static