डिलीवरी के बाद अपनाएं ये देसी उपाय, कुछ हफ्तों में ही Belly Fat होगा कम

punjabkesari.in Tuesday, Jun 15, 2021 - 12:13 PM (IST)

प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता है। ताकि मां और बच्चे का बेहतर विकास हो सके। मगर इससे महिलाओं को वजन बढ़ने खासतौर पर पेट के बाहर निकलने की परेशानी होती है। मगर इस दौरान शरीर कमजोर होने से दवाओं व हैवी वर्कआउट से बचना चाहिए। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकती है। चलिए जानते हैं डिलीवरी के बाद पेट कम करने के कुछ घरेलू उपाय...

बच्चे को स्तनपान करवाएं

डिलीवरी के बाद बच्चे को दूध पिलाने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। अध्ययनों के अनुसार, शरीर में मौजूद फैट सेल्स और कैलोरीज दोनों मिलकर दूध बनाते हैं। ऐसे में बच्चे के दूध पिलाने से आप बड़ी आसानी से अपना पेट व वजन कम सकती है। साथ ही स्तनपान से बच्चे का शारीरिक व मानसिक भी बेहतर तरीके से होता है। ऐसे में स्तनपान करवाना मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है। 

PunjabKesari

ठंडे की जगह गुनगुना पानी पीएं

डिलीवरी के बाद कुछ समय के लिए गर्म या गुनगुने पानी का सेवन करें। यह पेट कम करने के साथ वजन बढ़ने से रोकेगा। साथ ही इम्यूनिटी स्ट्रांग होने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। 

ग्रीन टी का करें सेवन 

वजन कम करने के लिए ग्रीन-टी बेहद ही कारगर मानी गई है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण तेज से बैली फैट बर्न करने में मदद करता है। इसके अलावा इससे मेटाबोलिज्‍म भी बढ़ता है। ऐसे में थकान, कमजोरी दूर होकर दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। आप एक दिन में 1-2 कप ग्रीन टी का सेवन कर सकती है। 

PunjabKesari

दालचीनी और लौंग का पानी

मां बनने के बाद पेट कम करने व बॉडी को सही शेप दिलाने के लिए दालचीनी व लौंग का पानी भी बेस्ट रहेगा। इसके लिए 1 गिलास गुनगुना पानी में 1/2 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर और 2-3 लौंग मिलाएं। फिर इसे छानकर पी लें। इसे पेट कम होने के साथ आपको अंदर से मजबूती मिलेगी। 

अजवाइन का पानी

आप दालचीनी की जगह पर अजवाइन का पानी भी पी सकती है। इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 छोटा चम्मच अजवाइन डालकर उबालें। फिर इसे छानकर पीएं। एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुणों से भरपूर अजवाइन वजन कम करने में मदद करेगी। इसके साथ ही इसे पीने से  मेटाबोलिज्म अच्छा होता है। ऐसे में शरीर को आंतरिक रूप से रिकवर करने में मदद मिलेगी। 

मेथी के बीजों का पानी

आप पेट को कम करने के लिए मेथी के बीजों का भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए एक गिलास पानी और 1 बड़ा चम्मच मेथी के बीजों को उबालें। तैयार पानी को छानकर गुनगुना ही पीएं। यह महिलाओं के शरीर में हार्मोन को संतुलित रखकर पेट कम करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

पेट को गर्म कपड़े या बेल्ट से लपेटें

डिलीवरी से बढ़ा हुआ पेट कम करने से आप गर्म कपड़े या बेल्स की मदद ले सकती है। इसके लिए आपको बस कपड़े को गर्म करके या बेल्ट को पेट पर लपेटना है। इससे आपके पेट पर जमा एक्स्ट्रा चर्बी दूर होने के साथ पीठ दर्द से भी आराम मिलेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static