दिवाली: पटाखे चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान नहीं होगी कोई दुर्घटना

punjabkesari.in Friday, Nov 13, 2020 - 11:10 AM (IST)

दिवाली का त्योहार को लोग एक-दूसरे को मिठाई खिलाने के साथ पटाखे चलाकर मनाते हैं। खासतौर पर बच्चों को पटाखे चलाने का बहुत ही उत्साह होता है। मगर पटाखों को चलाने में विशेष सावधानी रखने की जरूरत होती है। नहीं तो जलने व कोई भयानक दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए दिवाली का पूरी तरह से आनंद मनाने के लिए कुछ सावधानियों का ध्यान रख कर आप इस त्योहार का पूरा मजा उठा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ सावधानियों के बारे में...

खरीददारी समय बरतें सावधानी 

दिवाली पर बच्चों को पटाखे जलाकर एक अलग ही खुशी मिलती है। मगर उन्हें अकेले पटाखे खरीदने के लिए न भेजें। उनके साथ जाएं साथ पटाखों को अच्छे से चैक करके ही खरीदें। साथ ही उसी दुकान में जाए जहां आप हमेशा जाते हो।‌ ऐसे में आपको एकदम नए और सही दाम में पटाखे मिलेंगे। साथ ही कोई दुर्घटना होने से भी बचाव रहेगा।

PunjabKesari

पटाखे चलाने से पहले कपड़े बदलें

पटाखे चलाने से पहले कपड़ों का खास ध्यान रखें। अक्सर सभी दिवाली पर ऊनी, रेशमी व भारी कपड़े पहनते हैं। मगर ऐसे कपड़े आग जल्दी पकड़ लेते हैं। इसलिए दिवाली पूजा के बाद कपड़े बदल कर ही पटाखे चलाने जाएं। साथ ही अपनी देखरेख में बच्चों को पटाखे चलाने दें। ताकि कोई दुर्घटना होने के से बचाव रहे।

पास रखें फर्स्ट एड किट 

पहले से ही फर्स्ट एड किट तैयार रखें। किट में सभी जरूरी दवाइयां और एंटीसेप्टिक क्रीम रखें। इसके साथ ही पुराना कंबल और एक बाल्टी पानी की रखें। ताकि अगर कोई दुर्घटना हो तो ज्यादा नुकसान होने से बचा जा सके।  ‌ 

PunjabKesari

बच्चों का रखें खास ख्याल

अक्सर बच्चे पटाखें चलाने में बहुत ही उत्साहित होते हैं। ऐसे में वे जल्दबाजी में पटाखों को जलाते हैं। ऐसे में उन्हें अकेला छोड़ने की गलती न करें। अपनी देखरेख में ही उन्हें पटाखें चलाने दें। इसके अलावा अगर आपका बच्चा बच्चा बहुत छोटा है तो उसकी खास केयर करें। पटाखों को किसी ऐसे स्थान पर रखें जहां से उसे आसानी से मिल ना पाए।
 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

static