दिनभर एनर्जी से रहेंगी भरपूर अगर फॉलो करेंगी ये टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Mar 11, 2020 - 10:04 AM (IST)

उम्र के बढ़ने के साथ शरीर में थकान महसूस होना आम बात है। मगर आज के समय में कम उम्र के लोगों को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वे दिनभर थका-थका महसूस करते है। इसके पीछे का मुख्य कारण है उनका गलत और अनियमित खान-पान, वर्कआउट न करना आदि है। ऐसे में उनमें एनर्जी नहीं रहती है और वे दिनभर थकावट फील करते है। तो चलिए आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताते है जिसे फॉलो कर आप थकावट की परेशानी से बच सकते है...

Image result for lazy girl pic,nari

फास्ट फूड्स से रखें परहेज

अगर आप बाहर का जंक और फास्ट फूड्स ज्यादा खाते है तो अपनी इस आदत को बदल लें। ऐसा खाना हमें मानसिक और शारीरिक तौर पर नुकसान पहुंचाने का काम करता है। इसका भारी मात्रा में सेवन करने से एनर्जी लेवल कम होता है जिससे से शरीर में थकावट फील होती है। इसके साथ इसमें पोषक तत्वों की कमी होने से शरीर बीमारियों की चपेट में जल्दी आता है। ऐसे में हमेशा घर का बना हुआ पौष्टिक खाने का ही सेवन करें। 

वर्कआउट से करें दिन की शुरूआत 

आप जितना आलस करते है आपका शरीर उतनी ही थकावट फील करता है। ऐसे में रोज सुबह उठने के बाद 20-30 मिनट के लिए वर्कआउट जरूर करें। ऐसा करने से आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होगा। इसके साथ ही एक्सरसाइज करने से बॉडी से हैप्पी हार्मोन निकलते है, जिससे बॉडी शारीरिक और मानसिक रूप से एक्टिव फील करती है। 

Image result for workout girl pic,nari

कैफीन और अल्कोहल से बनाएं दूरी

भारी मात्रा में कैफीन और अल्कोहल का सेवन करने से शरीर थका-थका महसूस होता है। इसके साथ ही यह स्‍लीप साइकिल को भी खराब करता है। इसके अलावा बॉडी में पानी की कमी होने से भी व्यक्ति को ज्यादा थकावट होती है। ऐसे में इसका सेवन कर रोजाना 7-8 गिलास पानी पीएं।

भरपूर नींद लें

अगर आप रात को अच्छे से या पूरी नींद नहीं लेते है तो यह थकावट का मुख्य कारण बनता है। ऐसे में रोजाना 7-8 घंटों की नींद लें। अगर कहीं आप अनिद्रा की परेशानी से गुजर रहें है तो इससे राहत पाने के लिए नियमित रूप से योगा और एक्सरसाइज करें। ऐसे में आप बेहतर नींद पाने के साथ मानसिक और शारीरिक रूप से शांति भी महसूस करेंगे।

Image result for sleeping  girl pic,nari

तनाव कम लें

आज के समय में हर कोई किसी न किसी परेशानी को लेकर परेशान है। ऐसे में उनमें तनाव बढ़ता है जो नींद की कमी का कारण बनता है। इसके साथ ही व्यक्ति बाहर का खाना खाने लगता है जो थकावट कारण बनता है। ऐसे में जितना संभव हो सके खुश रहने की कोशिश करें। आप अपने तनाव को कम करने के लिए अपने फ्रेंड्स, फैमिली के साथ कहीं घूमने का जाएं और खुशियों भरे पल बीताएं। ऐसा करने से आपको अंदर से खुशी महसूस होगी और तनाव कम होने में मदद मिलेंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static