Hypertension से दूर रखते हैं ये 8 फेंगशुई टिप्स

5/17/2020 10:12:54 AM

भागदौड़ भरी जिंदगी और ऑफिस में वर्क प्रैशर आजकल लोगों को तनाव दे रही है, जिससे लोग हाइपरटेंशन (High blood pressure) के शिकार हो रहे हैं। वैसे तो इसके लिए दवाइयों और डाइट का सहारा लेते हैं लेकिन आप फेंगशुई टिप्स अपनाकर भी इससे हाई ब्लड प्रैशर से छुटकारा पा सकते हैं। जी हां, फेंगशुई शास्त्र के अनुसार घर की चीजों को व्यस्थित रखने से ना केवल धन लाभ होता है बल्कि इसका असर सेहत पर भी पड़ता है। चलिए आज हम आपको कुछ फेंगशुई टिप्स बताते है जो हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं।

 

हाइपरटेंशन दूर करने के लिए फेंगशुई टिप्स
बांस का पौधा रखें

फेंगशुई में बांस के पौधे का बहुत ही महत्व है। यह ना सिर्फ धन लाभ के साथ-साथ घर का वातावरण भी सही रखता है। इससे मानसिक तनाव कम होता है और हाइपरटेंशन से बचे रहते हैं। आप इसे ऑफिस या घर की टेबल पर ऐसी जगह रखें, जहां इसपर ज्यादा रोशनी ना पड़े।

PunjabKesari

एरीका पाम ट्री

एरीका पाम ट्री अपने आसपास के वातावरण को शुद्ध रखता है। इससे आपके शरीर को भी शुद्ध हवा मिलती हैं, जिससे दिमाग शांत होती है। साथ ही इससे घर व मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है, जिससे आप हाइपरटेंशन के साथ कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

पीस लीली

ऑफिस या घर में काम का थकान आप पर हावी ना हो इसके लिए पीस लीली के पौधे को लगाएं। जब भी आपको थकान हो इसके फूलों को देखें। इससे आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी और दिमाग भी फ्रैश होगा। सबसे खास बात तो यह है कि ये पौधा हल्की रोशनी में बढ़ता है।

गुलाब या चमेली

फेंगशुई के अनुसार, फूल और पौधे बीमारियों से बचने के लिए सबसे बेहतरीन उपायर है। अगर आप गुलाब, चंपा व चमेली के पौधे घर में लगाते हैं तो वे आपके तनाव को दूर करने में मदद करेंगे और आप हाइपरटेंशन से बचे रहेंगे।

PunjabKesari

जूतों को घर के बाहर रखें

फेंगशुई में ऐसी मान्यता है कि जूते अपने साथ पूरे दिन की चिंता और तनाव साथ लाते हैं। अगर आप जूतों के साथ घर के अंदर लाते हैं तो इसके साथ नेगेटिव एनर्जी भी घर में आ जाती है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इनकी जगह घर से बाहर ही बनाएं।

व्यवस्थित घर और ऑफिस का है महत्व

फेंगशुई के अनुसार घर और ऑफिस व्यवस्थित होना चाहिए, इससे स्ट्रेस दूर होता है। जब आप रात को घर व्यवस्थित रखते हैं और सुबह नींद खुलती है तो आपको चीजें आसानी से अपनी जगह पर मिल जाती हैं। ऐसा होने से आप सकारात्मक रहते हैं।

ऐसी हो दीवारें

आपके परिवार का कोई सदस्य हाइपरटेंशन से जूझ रहा है तो घर की दीवारों, खिड़कियों, पर्दों और दरवाजों के लिए हल्के रंगों का ही चुनाव करें क्योंकि डार्क कलर से मन में उदासी आती है।

घर में न हों जाले

फेंगशुई के अनुसार घर में जाले नहीं होने चाहिए क्योंकि इससे नेगेटिव एनर्जी आती है। जालों की वजह से रोगी का मानसिक तनाव बढ़ सकता है और इससे आप हाइपरटेंशन के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में घर को रोज अच्छे से साफ करें जिससे मकड़ी के जाले न बने।

PunjabKesari


Anjali Rajput

Related News