Mahashivratri 2023: आज के दिन व्रत रख रही Pregnant महिलाएं इन बातों पर करें गौर

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 01:17 PM (IST)

आज महाशिवरात्रि का पर्व है इस दिन भगवान शिव के भक्त व्रत रखते हैं। विधि विधान से पूजा करते हैं, इसमें प्रेगनेंट महिलाएं भी शामिल है। वैसे तो उपवास करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन प्रेग्नेंसी में व्रत रखना कई बार प्रेग्नेंट महिला के साथ पेट में पल रहे शिशु को भी नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप भी प्रेगनेंट हैं और व्रत रखने की सोच रही हैं तो ऐसा करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। एक्सपर्ट से जानते हैं प्रेग्नेंसी में व्रत रखना कितना सही है और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए....

PunjabKesari

प्रेगेनेंट महिलाओं को व्रत रखना कितना सही है

ज्यादातर डॉक्टर प्रेगनेंसी के दौरन किसी भी तरह की व्रत को ना रखने की सलाह देते हैं, जिन महिलाओं को 3 महीने से कम का गर्भ है, उन्हें तो व्रत रखने के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए, क्योंकि शुरुआती महीनों मे महिलाओं को उल्टी, घबराहट, जी मिचलाना, सिर दर्द, कमजोरी जैसी परेशानियां होती हैं। ऐसे व्रत रखने से समस्याएं बढ़ सकती हैं। इसके अलावा तीसरी तिमाही में भी व्रत रखना सुरक्षित नहीं माना जाता है, अगर आपको खून की कमी है या फिर डायबिटीज जैसी समस्या है, ऐसे में आप को व्रत रखने की सलाह नहीं दी जाती है हालांकि आपका केस एकदम सामान्य है और आपको किसी भी तरह की समस्या नहीं है तो विशेषज्ञों की सलाह पर आप व्रत रख सकती हैं। इस दौरान आपको ये सारी सावधानी बरतने की जरुरत है।

PunjabKesari

प्रेग्नेंट महिलाएं व्रत के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

1. चाहे आप कोई सा भी व्रत रख रही हैं, आपको निर्जल व्रत नहीं रखना चाहिए।
2. हर 2 घंटे के अंतराल में थोड़ा-थोड़ा करके खाते-पीते रहें। व्रत के दौरान ज्यादा से ज्यादा लिक्विड चीजें जैसे नारियल पानी, जूस लें ताकि शरीर को पोषक तत्व मिले।
3. शरीर में पानी की कमी ना होने दें। भरपूर मात्रा में पानी पिएं, ताकि आपको डिहाइड्रेशन की समस्या ना हो।
4. तली भुनी चीजों से परहेज करें, पौष्टिक चीजें ज्यादा खाएं, चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन ना करें।
5. दिन भर में 2 से 3 ऐसे फल खाएं जिससे आपको एनर्जी मिले।

PunjabKesari
6. सेंधा नमक का सेवन करें, इससे कमजोरी दूर हो सकती हैं।
7. व्रत के दौरान अपने बच्चे के मूवमेंट का ध्यान रखें, कोई भी दिक्कत महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
8. साबुत अनाज चुनें, जो ऊर्जा और फाइबर प्रदान करें, जैसे साबूदाना, बाजरा और रागी।
9. दिन की शरुआत फाइबर और प्रोटीन जैसे फल, दूध और नट्स के अच्छे स्त्रोत से करें। नाश्ते के लिए मिल्क शेक या फ्रूट योगर्ट लें।
10. बहुत ज्यादा शुगर या नमक का सेवन ना करें, क्योंकि ये शरीर से पानी रिमूव कर सकता है और फिर आपके बच्चे को दिक्कत  हो सकती है।
11. अपच, कब्ज, जी मिचलाना, उल्टी, थकान, सिरदर्द, चक्कर आना बल्ड प्रेशर और हार्ट रेट कम हो रहा है तो व्रत को कंटिन्यू ना करें, ऐसी स्थिति में डॉक्टर से तुरंत कंसल्ट करें। 

PunjabKesari

नोट- किसी भी तरह के उपचार या डाइट फॉलो करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static