No Side Effect: शहद में मिलाकर खाएं सिर्फ 3 लौंग, मिलेंगे इतने फायदे कि बचेगी डॉक्टर की फीस

punjabkesari.in Wednesday, Mar 17, 2021 - 09:59 AM (IST)

जहां लौंग का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है वहीं, शहद भी कई औषधीए गुणों से भरपूर होती है। प्राचीन समय में शहद और लौंग का इस्तेमाल बीमारियों के इलाज में किया जाता था क्योंकि दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगस गुण होते हैं। ऐसे में दोनों का एक साथ सेवन करके आप दोगुना फायदे ले सकते हैं। यहां हम आपको यही बताएंगे कि लौंग और शहद का एकसाथ सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

गले का दर्द ठीक करे

बदलते मौसम में गले में दर्द, सूजन, खराश की समस्या आम देने को मिलती है, जोकि इंफेक्शन से भी जुड़ा होता है। ऐसे में आप एक चम्मच शहद में 2-3 लौंग को भिगोकर कुछ देर छोड़ दें और फिर लौंग निकालकर शहद चाटकर 1 गिलास गुनगुना पानी पी लें। इससे गले का दर्द ठीक हो जाएगा।

PunjabKesari

मुंह के छाले ठीक करे

1 टीस्पून शहद में 1/2 टीस्पून लौंग पाउडर मिलाकर छालों पर लगाएं और कुछ मिनट बाद कुल्ला कर लें। दिन में तीन बार ऐसा करने से आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण छालों को दूर करने में मददगार हैं।

मतली दूर करे

उल्टी और मितली की समस्या के लिए भी लौंग और शहद रामबाण औषधी है। इसके लिए 5 भूनी लौंग पाउडर में शहद मिलाकर खाएं। प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली उल्टी, मतली को दूर करने के लिए आप इस नुस्खे को ट्राई कर सकती हैं।

वजन घटाएं

शहद में भिगी हुई लौंग खाने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट्स भी होते हैं जो आपको दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाएं

इससे बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है और सर्दी-खांसी जैसे इंफेक्शन से बचाव होता है। यह फंगल इंफैक्शन दूर करने में भी मददगार है। इसके अलावा यह किडनी व लीवर को भी डिटॉक्स करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल व हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। इसमें फ़्लेवोनोइडस भी होते हैं जो हार्ट को हैल्दी रखने में मदद करते हैं। इससे खून के थक्के बनने की संभावना भी कम होती है।

बेहतर डाइजेशन सिस्टम

रोजाना इसका सेवन करने से मुंह में सेलाइवा ज्यादा बनने लगती है जो डाइजेशन सिस्टम सही रहता है और आप पेट की समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

कैंसर से बचाव

इसमें एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं जो कैंसर सेल्स की ग्रोथ नहीं होने देते। इससे आप इस खतरनाक बीमारी से बचे रहते हैं।

मुंहासे दूर करे

चुटकीभर लौंग पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर मुंहासों पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

त्वचा की देखभाल करे

1 चम्मच शहद, लौंग पाउडर और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धोएं। इसके एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को हाइड्रेट और माइश्चराइज्ड रखते हैं, जिससे ना सिर्फ स्किन ग्लो करती है बल्कि आप एजिंग समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static