समय से पहले बुढ़ापा आने से बचाएंगे ये Anti Aging Foods, चेहरा करेगा हमेशा ग्लो

punjabkesari.in Tuesday, Mar 09, 2021 - 01:32 PM (IST)

सुंदर, ग्लोइंग व जवां स्किन की चाह हर महिला रखती है। ऐसे में बहुत सी महिलाएं अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती है। मगर बाहरी स्किन केयर के साथ त्वचा का अंदर से पोषित होना भी बेहद जरूरी होता है। नहीं तो समय से पहले ही चेहरे पर झुर्रियों पड़ने से बुढ़ापा नजर आने लगता है। इससे बचने के लिए डेली डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी-एजिंग फूड शामिल करना बेस्ट रहेगा। इससे त्वचा को सही मात्रा में पोषण मिलेगा। स्किन में मौजूद गंदगी बाहर निकलकर साफ, निखरी, मुलायम व जवां चेहरा नजर आता है। तो चलिए जानते हैं इन एंटी-एजिंग सुपर फूड्स के बारे में...

स्किन जवां रखेंगे ये 3 सुपर फूड्स 

सेहत के साथ स्किन को पोषित करने व जवां रखने के लिए एंटी-एजिंग फूड फायदेमंद होते हैं। ऐसे में अपनी डेली डाइट में जैतून का तेल, रेड वाइन व डार्क चॉकलेट को शामिल कर सकते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर, एंटी-एजिंग गुण होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से स्किन गहराई से रिपेयर होती है। त्वचा पर कसाव पड़ने से झुर्रियों की समस्या दूर होकर स्किन साफ, निखरी, ग्लोइंग व जवां नजर आएगी। 

ऐसे करें सेवन

1. ऑलिव ऑयल- इसे आप सलाद में मिलाकर या बटर की तरह खा सकते हैं। मगर इससे सब्जी का तड़का लगाने से बचें। 

2. रेड वाइन- आप रोजाना एक छोटा पैक रेड वाइन का सेवन कर सकते हैं। 

3. डार्क चॉकलेट- रोजाना 1-2 पीस डार्क चॉकलेट के खाएं जा सकते हैं। 

PunjabKesari

फाइबर और साइट्रिक एसिड से भरपूर फूड

चेहरे को ग्लोइंग व जवां बना रखने के लिए अधिक मात्रा में फाइबर और साइट्रिक एसिड से भरपूर फूड का सेवन करें। इससे पाचन तंत्र ठीक रहने से दाग-धब्बे, पिंपल्स, झाइयों व झुर्रियों से राहत मिलती है। इसके लिए अपनी डेली डाइट में दही, शहद, अनार, केला, नींबू, खीरा,  गाजर, कच्चा शलगम, टमाटर, चुकंदर आदि चीजों को शामिल करें। 

नमी बरकरार रखेगी ग्रीन-टी

अक्सर लोग वजन कंट्रोल व इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ग्रीन-टी का सेवन करते हैं। इससे शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलती है। ऐसे में पेट, बाजूओं, जांघों के आसपास जमा एक्सट्रा चर्बी कम होने में मदद मिलती है। शरीर को अंदर से पोषण मिलने के साथ डेड स्किन सेल्स रिपेयर होकर नमी बरकरार रहती है। ऐसे में स्किन संबंधी समस्याएं दूर होकर चेहरे पर ग्लो आता है। 

स्किन को जवां रखेगी बेरीज

बेरीज में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुण होते हैं। ऐसे में स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरीज, चेरी, क्रैनबेरी आदि का सेवन करने से त्वचा में कसाव आता है। खाने में मीठी व खट्टे स्वाद वाली बेरीज इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ दिनभर फ्रेश रखने में मदद करती है। साथ ही इसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है। ऐसे में स्किन संबंधी समस्याएं दूर होकर साफ, निखरी, जवां व मुलायम त्वचा मिलती है। 

PunjabKesari

ग्लोइंन स्किन के लिए सूखे मेवे

सूखे मेवों में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसके सेवन से मानसिक व शारीरिक विकास होने में मदद मिलती है। मगर यह सेहत के साथ स्किन संबंधी समस्याओं से निजार दिलाने में भी मदद करता है। रोजाना मुट्ठीभर सूखे मेवे खाने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आने में मदद मिलती है। इसके स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ इससे संबंधी समस्याओं से राहत मिलेगी। आप इसे शाम या दिन में कभी भी छोटी-मोटी भूख लगने पर खा सकते है। 1 गिलास दूध के साथ सूखे मेवे खाने से इसका दोगुना फायदा मिलेगा। 

कोड फिश है खास

नॉन वेजिटेरियन लोग खाने में कोड फिश को शामिल कर सकते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, सेलेनियम, प्रोटीन, विटामिन आदि गुण होते हैं। इसका सेवन करने से बीमारियों से बचाव रहने के साथ स्किन पर ग्लो लाने में मदद मिलेगी। यह त्वचा को पोषण देने के साथ डेड स्किन को रिपेयर करती है।    
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static