Iron Deficiency: दवा नहीं, ये 7 चीजें खाकर शरीर में पूरी करें खून की कमी

punjabkesari.in Friday, Jan 21, 2022 - 05:31 PM (IST)

एनीमिया यानि शरीर में खून की कमी एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है। इससे शरीर के ऊतकों तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती। खून की कमी के कारण शरीर सुस्त, हड्डियां कमजोर हो जाती है। वहीं, इसके कारण कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। स्टडी के मुताबिक, 70% भारतीय महिलाएं खून की कमी से जूझ रही हैं जबकि 57.8% गर्भवती महिलाएं एनीमिया ग्रस्त है। वहीं, एनीमिया विश्व स्तर पर 2 अरब से अधिक लोगों को प्रभावित करता है, जो कुल आबादी का 30% से अधिक है।

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो शरीर में आयरन और खून की कमी नहीं होने देंगे।

खून की कमी के लक्षण

. त्वचा का पीला पड़ना
. सांस जल्दी फूलना और चक्कर आना
. मिट्टी, बर्फ खाने का मन करना
. थकान और तनाव महसूस होना

PunjabKesari

आयरन की कमी नहीं होने देंगे ये फूड्स
चुंकदर

चुकंदर में आयरन के अलावा कैल्शियम, फोलिक एसिड, विटामिन ए -सी, मैग्नीज और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। आप चाहे तो इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

खजूर

आयरन, कॉपर, मैग्नीज, मैग्निशियम, विटामिन-बी6 और रिबोफ्लाविन से भरपूर खजूर का सेवन भी एनीमिया को दूर करने में मददगार है। रोजाना 1 गिलास दूध में खजूर डालकर खाएं या इसे स्नैक्स के तौर पर लें।

टमाटर

टमाटार का सेवन भी शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। इसमें विटामिन ई, बी6, थियामिन, मैग्निशियम, फॉस्फोरस और कॉपर होता है, जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार है।

PunjabKesari

स्ट्रॉबेरी

एंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन से भरपूर स्ट्रॉबेरी ना सिर्फ हीमोग्लोबिन बढ़ाता है बल्कि यह खून को साफ भी करता है। इसमें और भी कई पोषक तत्व होते हैं, जो बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

आयरन से भरपूर सब्जियां

आयरन से भरपूर सब्जियां जैसे ब्रोकली, बीन्स, पत्तेदार साग, कोलार्ड, केल (Kale), पालक, आलू, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स आदि को डाइट में शामिल करें।

कद्दू के बीज

1 औंस कद्दू के बीज में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है, जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। वहीं, शोध के अनुसार, इसका सेवन कैंसर से बचाने में भी मदद करता है।

आंवला का जूस

भोजन के 30 मिनट बाद नींबू-पानी या आंवला का रस पीजिए। इनमें विटामिन सी होता है, जिससे आयरन ज्यादा अब्सॉर्ब होता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static