सोमवती अमावस्या पर पितरों को दान करें ये चीजें, खुश होकर खोलेंगे तरक्की के रास्ते

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 06:43 PM (IST)

सोमवार यानी की 20 फरवरी को सोमवती अमावस्या मनाई जा रही है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन गंगा या किसी अन्य पवित्र नदी में स्नान करने से पाप मिटते हैं। इस दिन पितरों को कुछ चीजें अर्पित करने से वह प्रसन्न होते हैं और अपने वंश को तरक्की का आशीर्वाद देते हैं। सोमवती अमावस्या वाले दिन आप पितरों को कुछ चीजें अर्पित करके उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें अर्पित करने से पितर खुश होते हैं...

चांदी की चीज 

मान्यताओं के अनुसार, पितरों का स्थान चंद्रमा के ऊपरी हिस्से में स्थित होता है। ऐसे में आप उन्हें प्रसन्न करने के लिए चांदी की वस्तुओं का दान कर सकते हैं। चांदी की चीजें दान करने से पितर खुश होंगे और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देंगे। 

PunjabKesari

काले तिल 

अमावस्या वाले दिन पितरों को काले तिल दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन स्नान करके काले तिल पितरों को अर्पित करें। मान्यताओं के अनुसार, यह वस्तुएं पितरों को मिलती है और वह अपने वंश से खुश होते हैं। 

भूमि का दान 

यदि आप इस दिन भूमि दान कर सकते हैं तो इससे भी पितर आप पर प्रसन्न होंगे। भूमि का दान महादान माना जाता है। ऐसे में पापों का प्रयाश्चित करने के लिए आप इसका दान कर सकते हैं। 

वस्त्र दान 

गरुड़ पुराण के अनुसार, जैसे मनुष्य को मौसम के मुताबिक कपड़ों की जरुरत होती है ताकि सर्दी और गर्मी से खुद को बचाया जा सके। उसी तरह पितरों को भी कपड़ों की जरुरत होती है। ऐसे में आप सोमवती अमावस्या वाले दिन पितरों को वस्त्र दान जरुर करें। मान्यताओं के मुताकि आप धोती और गमछा पितरों को दान कर सकते हैं। 

PunjabKesari

दूध और चावल 

पितरों को खुश करने के लिए आप दूध और चावल का दान भी कर सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार, इससे नाराज पितर खुश होंगे और उनका आशीर्वाद आपको मिलेगा। इसके अलावा यह चीजें पितरों को दान करने से वंश की भी वृद्धि होती है। 

करें पिंडदान 

यदि आपने अपने पितरों का पिंडदान नहीं किया है तो सोमवती अमावस्या वाले दिन आप पितरों को पिंड दान कर सकते हैं। इससे आपको पितृ दोष से भी मुक्ति मिलेगी। हिंदू धर्म में पिंडदान का बहुत ही खास महत्व बताया गया है। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static