खाना खाने के तुरंत बाद करेंगे ये 7 काम तो होगा सेहत को बड़ा नुकसान

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 01:50 PM (IST)

सेहत है तो सब है। यह बात तो जगजाहिर है लेकिन जाने-अनजाने में हम रोजमर्रा में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं जैसे खाना खाने के तुरंत बाद नहाना। ऐसी छोटे छोटे बहुत से काम है जिन्हें आयुर्वेद के मुताबिक, स्वास्थय के लिए हानिकारक बताया गया है। चलिए आज आपको उन्हीं के बारे में बताते हैं।

फल खाना

PunjabKesari

आपने ये तो सुना होगा कि फल भोजन करने के बाद खाना चाहिए,लेकिन ये सच्चाई बहुत कम लोग जानते हैं कि खाने के तुरंत बाद फल खाने से गैस की समस्या हो सकती है।


सिगेरेट पीना

खाना खाने के बाद पी गई 1 सिगरेट आमतौर पर पी गई 10 सिगरेट के बराबर नुकसान पहुंचाती हैं साथ ही इससे कैंसर का खतरा भी काफी बढ़ जाता हैं।

सोना

खाना खाने के तुरंत बाद सोने से खाना ठीक से नहीं पचता जिसके कारण मोटापा बढ़ता हैं इसीलिए खाना खाने के 2-3 घंटे तक नहीं सोना चाहिए।

ब्रश करना

PunjabKesari

खाना खाने के तुरंत बाद ब्रश करने से अगर खट्टा आहार खाया हो, तो ब्रश करते व़क्त इनैमल यानी दातों की ऊपर की परत निकल सकती हैं इसलिए ब्रश करें पर कुछ देर बाद।

खाने के तुरंत बाद बेठ जाना

ज्यादातर नौकरी वाले लोग खाना खाने के बाद एक जगह कुर्सी पर बैठ जाते हैं ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आप मोटापे को बढ़ावा देते हैं खाना खाने के 15 मिनट बाद टहलना जरूर चाहिए।

चाय पीना

जो लोग चाय पीने के शौकीन होते हैं, वे खाने के बाद चाय पीते हैं। लेकिन जरा ध्यान दीजिए, खाने के तुरंत बाद चाय न पीएं, क्योंकि खाने के तुरंत बाद चाय पीने से खाना पचने में दिक्कत होती है व एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है।

नहाना

PunjabKesari

सही समय पर नहाना और खाना शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिनका नहाने व खाना खाने दोनों का ही निश्चित समय नहीं होता है। खाने के तुरंत बाद नहाना तो सबसे अधिक हानिकारक माना जाता है। दरअसल, ऐसा करने से पेट के चारो और रक्त प्रवाह बढ़ जाता है व पाचन क्रिया धीमी हो जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static