कैंसर का खतरनाक संकेत है आपके शरीर में होने वाली ये मामूली सी गांठ, जल्द हो जाएं सावधान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 01:06 PM (IST)

कई लोग अपने शरीर में हो रहे बदलाव को अनदेखा कर देते है। जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है। जैसे कि शरीर के कुछ अंगों में गांठ या गिल्टी बनना। जिसके दो कारण है एक तो थायराइड और दूसरा कैंसर का होना। बता दें कि गर्दन और उसके आसपास के एरिया में कई नोड्स मौजूद होते हैं। कई बार तो वह इतने नॉर्मल होते हैं कि आप उसे महसूस भी नहीं कर पाते हैं। टॉन्सिल में भी गर्दन में गुलटी जैसी होकर दर्द करने लगता है कहा जाता है कि वह स्किन के संक्रमन से लड़ता है और इंफेक्शन कम होने के बाद सूजन कम हो जाती है। लेकिन आज हम बात करेंगे यह मामूली सी दिखने वाली गांठ एड्स का फर्स्ट स्टेज भी हो सकता है।

एड्स का कोई इलाज नहीं

एड्स बहुत ही खतरनाक बीमारी है जो शरीर के इम्यून सिस्टम को पूरी तरह से कमजोर कर देती है। वहीं मामलों में इसका एक बड़ा कारण STI यानी सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज हो सकता है। जिसका इलाज आज तक कोई नहीं खोज पाया। लेकिन इसे कुछ दवाइयों से काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में यह बहुत जरुरी है कि आप इसके लक्षण पहचाने।

एड्स के शुरुआती लक्षण

एड्स होने से पहले आप चार हफ्ते तक सर्दी-जुकाम या बुखार के शिकार हो सकते है। इसमें एक तो आपका इम्यून सिस्टम को कमजोर होता है दूसरा शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं।

PunjabKesari

वजन कम हो रहा हो

अचानक से अगर आपका वजन कम हो रहा है तो यह कैंसर की बीमारी हो सकती है।

लगातार कफ बनना

लगातार कफ बने रहना भी कैंसर का संकेत है। अगर तीन से चार हफ्ते तक लगातार कफ बना रहे तो इसे इग्नोर न करें। लगातार कफ रहना, कफ के साथ खून आना, सांस लेने में तकलीफ होना लंग कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

PunjabKesari

तिल या मस्से में बदलाव

अक्सर कई लोग शरीर में तिल या मस्सा होने पर इसे नजरअंदाज कर देते है। लेकिन यह स्किन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। अगर कोई नया मस्सा दिख या पहले से स्किन पर मौजूद मस्से या तिल के रंग और आकार में बदलाव नजर आए तो इसे अनदेखा नहीं करें।

पेशाब में खून आना

बार-बार आपको पेशाब में खून आ रहा है तो इसकी वजह कैंसर है। टॉयलेट हैबिट्स में बदलाव यानि सामान्य तौर पर आप जितनी बार टॉयलेट जाते हैं, उससे ज्यादा टॉयलेट जाना और कब्ज की समस्या हो तो इसे नजरअंदाज नहीं करें। पुरूषों में प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। इसकी वजह से कमर के निचले हिस्से में दर्द रहता है।

 

PunjabKesari

दर्द महसूस होना

शरीर में लंबे समय से दर्द महसूस होना यह भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। कैंसर रिसर्च के अनुसार कैंसर से जुड़ा दर्द इसलिए होता है क्योंकि ट्यूमर, हड्डिंयों, नसों और दूसरे अंगों पर प्रेशर डालते हैं।

 


 


 


 


 

 


 

 


 

 
 

 
 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static