Diabetes के Patients हैं तो इन चीजों से बना लें दूरी नहीं तो हो जाएगी किडनी में समस्या

punjabkesari.in Friday, May 06, 2022 - 06:38 PM (IST)

डायबिटी एक ऐसी बीमारी है जो अपने साथ कई और बीमारियों को जन्म देती है। यह बीमारी आपके शरीर में मौजूद इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करती है। शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आपको डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। आपको  शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट को बैलेंस करना भी जरुरी है। तो चलिए आपको बताते हैं कि किन चीजों से परहेज करना चाहिए...

स्मोकिंग से रहें दूर  

स्मोकिंग आपके फेफड़ों और किडनी को बहुत बुरी तरह से प्रभावित करती हैं। डायबिटीज के मरीजों को स्मोकिंग से दूर ही रहना चाहिए। इसका सेवन करने से आपकी किडनी खराब हो सकती है।

PunjabKesari

नियमित तौर पर लें दवाइयां 

डायबिटीज के मरीजों को दवाइयां लेना नहीं छोड़ना चाहिए। यदि आपका शुगर लेवल कंट्रोल में है फिर भी आपको दवाइयां लेते रहना चाहिए। दवाइयां छोड़ने से आपकी सेहत खराब हो सकती हैं। आपका किडनी पर इसका असर पड़ सकता है। 

PunjabKesari

नियमित तौर पर करें व्यायाम 

डायबिटीज के रोगियों को रोज व्यायाम जरुर करना चाहिए। जैसे-तेज चलना, दौड़ना, योग आदि आपकी अच्छी सेहत के लिए बहुत ही जरुरी है। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और किडनी खराब होने की संभावना भी कम हो सकती है। 

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर करें नियंत्रित 

डायबिटीज के रोगियों को अपना ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रखना चाहिए। इसके अनुसार ही आपको दवाइयों का सेवन करना  चाहिए। आप अच्छे खान-पान और व्यायाम करके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं।

PunjabKesari

हेल्दी डाइट करें फोलो 

ब्लड शुगर ज्यादा होने के कारण आपकी किडनियां खराब हो सकती हैं। डायबिटीज के रोगियों को ज्यादा चीनी और अधिक मात्रा में पाए जाने वाले कैलोरी से दूर रहना चहिए। आप डाइट में ताजा सब्जियां, साबुत अनाज, हरी सब्जियां, ताजा फल आदि शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static