डायबिटीज के मरीज अपनी इन आदतों पर रखें ध्यान, कंट्रोल में रहेगी शुगर

punjabkesari.in Sunday, Apr 28, 2024 - 09:18 AM (IST)

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है आज के समय में जो हर दूसरे व्यक्ति या बच्चे में देखने को मिल रही है। डायबिटीज को अगर कंट्रोल में न रखा जाये तो ये आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है। इसकी वजह  और बीमारियां होने का भी डर रहता है। लेकिन ब्लड शुगर के मरीज अपने  ध्यान नहीं देते जिसकी वजह से उन्हें मुसीबत हो सकती है। ऐसे में दवाइयां खाने  बीमारी कंट्रोल में नहीं रहेगी बल्कि कच और भी आदते हैं जिनका आपको खास ध्यान रखना चाहिए, जैसे की -

रेगुलर एक्सरसाइज करें

PunjabKesari

एक्सरसाइज करना भी डायबिटीज मैनेज करने का अच्छा तरीका है। एक्सरसाइज करते समय मसल्स शुगर का प्रयोग एनर्जी के लिए करती हैं। जिससे ब्लड शुगर लेवल लो होता है। एक्सरसाइज करने का एक शेड्यूल बनाना जरूरी है। एक्सरसाइज से पहले ब्लड शुगर लेवल टेस्ट करें। खुद को हाइड्रेटेड जरूर रखें।

सुबह नाश्ता करने की आदत डालें

अगर आप सुबह का नाश्ता स्किप करते हैं।तो ये ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का एक कारण हो सकता है। शुगर का स्तर कंट्रोल में रखने के लिए सुबह हेल्दी नाश्ता करें। नाश्ते में होल ग्रेन फूड्स, फाइबर,छाछ आदि को शामिल कर सकते हैं।

दवाइयां

इन्सुलिन और अन्य डायबिटीज से जुड़ी दवाइयों का सेवन करना डायबिटीज के लिए काफी जरूरी है। अगर कोई समस्या देखने को मिलती है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। इसे कंट्रोल में रखने के लिए पूरी तरह से दवाओं पर निर्भर न रहें। कई मरीज मनचाहा खाते हैं और लाइफस्टाइल में भी किसी तरह का बदलाव ये सोचकर नहीं करते कि दवाएं तो खा ही रहे हैं लेकिन ये सही नहीं।

तनाव को करें लाइफ से बाहर

PunjabKesari

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो तनाव कम करें। इसके लिए आप अच्छा म्यूजिक सुनें। मेडिटेशन की मदद लें और हेल्दी डाइट लें। इसके अलावा अपनी डाइट में फाइबर रिच फूड्स को शामिल करें। ऐसा करने से तनाव घटेगा।

समय पर भोजन की आदत डालें

 समय पर खाने की आदत डालें। इससे ब्लड शुगर लेवल में उतार चढ़ाव होता है। इसके लिए आप रात को 8 बजे के बाद कुछ भी खाने से बचना चाहिए। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो लेट नाइट डिनर की आदत बिल्कुल छोड़ दें। 7 से 8 बजे का टाइम परफेक्ट होता है डिनर के लिए। डिनर और सोने के बीच कम से कम 2 से 3 घंटे का गैप होना चाहिए क्योंकि खाने के तुरंत बाद सोने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।


चीनी, मैदा, प्रोसेस्ड फूड और ग्लूटन से दूरी बनाएं

डायबिटीज के मरीजों को नेचुरल शुगर का ही सेवन करना चाहिए। शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए चीनी, मैदा, ग्लूटन और प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाएं। शुगर के मरीजों को गेहूं के बजाय रागी, बाजरा और ज्वार जैसे अनाज को खासतौर से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

खाने की मात्रा

PunjabKesari

हेल्दी जीवन जीने के लिए हेल्दी खाना भी काफी जरूरी है। अगर व्यक्ति डायबिटीक है तो खाना कैसे ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकता है, यह जानना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। केवल क्या खा रहे हैं यह ही जरूरी नहीं बल्कि कितनी मात्रा में खा रहे हैं यह जानना काफी जरूरी है।

वॉक पर जाएं

एक्सरसाइज से इंसुलिन ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता है। डिनर के बाद और सोने से पहले वॉक पर जरूर जाएं। इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा। नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अनुसार, बिस्तर पर जाने से पहले एक्सरसाइज करने से नींद जल्दी और अच्छी आती है। अगर आप सोने से पहले एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं तो टहलने जाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static