धीरे-धीरे अनलॉक होती दिल्लीः स्‍कूल-कॉलेजों को मिली छूट, जानिए क्या खुलेगा और क्या नहीं

punjabkesari.in Monday, Jul 12, 2021 - 11:56 AM (IST)

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड लॉकडाउन में ढील के 7वें चरण के तहत सोमवार से स्कूलों और कॉलेजों में शैक्षणिक समारोहों और बैठकों की अनुमति दी है। अरविंद केजरीवाल सरकार ने आज कहा कि फिलहाल छात्रों को स्‍कूल-कॉलेजों में शारीरिक रूप से उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

शैक्षणिक संस्‍थानों को जारी किए गए नए निर्देश

1. DDMA ने कहा कि राजधानी दिल्ली के स्कूलों में प्रशिक्षण व बैठक के उद्देश्य के लिए सभागार और सभा भवन खुल सकते हैं लेकिन छात्रों को बुलाने की अभी इजाजत नहीं होगी।
2. जारी आदेश में कहा गया कि स्कूल या शैक्षणिक संस्थान के सभागार और सभा हॉल में 50% से अधिक सभा की अनुमति नहीं होगी।
3. फिलहाल स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक एवं कोचिंग संस्थान छात्राओं के लिए बंद रहेंगे लेकिन ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा की अनुमति होगी।
4. केवल शिक्षकों और प्रोफेसरों को ऑनलाइन क्लेासेज और अन्य प्रशासनिक कार्यों के लिए शिक्षण संस्थानों के अंदर जाने की अनुमति होगी।

PunjabKesari

इन लोगों को भी मिलेगी छूट

दिल्ली पुलिस और सेना के जवानों को कौशल प्रशिक्षण कक्षाओं में शामिल होने की छूट भी दी गई है। उन्हें अब इन कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) विभाग से अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?

1. फिलहाल, स्पा, सामाजिक, राजनीतिक, थिएटर, मल्टीप्लेक्स, सांस्कृतिक, मनोरंजन पार्क, धार्मिक और इस तरह के अन्य समारोहों पर अभी भी प्रतिबंध लगा हुआ है।

2. पिछले हफ्ते, डीडीएमए ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए या इस तरह के आयोजनों के लिए स्टेडियमों और खेल परिसरों को फिर से खोलने की अनुमति दी। हालांकि दर्शकों का स्टेडियम में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

3. दिल्ली मेट्रो समेत पब्लिक ट्रांसपोर्ट को 50% सीटों पर बैठाने की अनुमति जारी रहेगी। डीटीसी और क्लस्टर बसें भी 50% यात्रियों के साथ चलेंगी।

PunjabKesari

जिन गतिविधियों पर फिलहाल पाबंदी हैं, उन पर 26 जुलाई को सुबह 5बजे तक प्रतिबंध जारी रहेगा। बता दें कि हाल ही में दिल्ली ने 76 कोरोना पॉजिटिव मामले दर्ज किए। शहर में फिलहाल सकारात्मकता दर 0.09% है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static