ग्‍लोइंग और जवां त्वचा के लिए इन 4 तरीकों से इस्तेमाल करें Cucumber

punjabkesari.in Thursday, May 11, 2023 - 07:57 PM (IST)

खीरा स्किन के लिए अच्छे साबित होने वाले गुणों का पावरहाऊस होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन को निखारते भी हैं, फ्रेश भी रखते हैं और टैनिंग जैसी दिक्कतें दूर करने में भी असरदार हैं। तो चलिए जानते है खीरे से जुड़े फेस पैक के बारे में।

खीरा और एलोवेरा का फेस पैक

आप खीरे और एलोवेरा का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में घिसा हुआ खीरा लें। इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। करीब 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। आप रोज इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। यह चेहरे पर मौजूद गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल को हटाएगा, साथ ही पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स और टैनिंग को भी दूर करेगा। इस फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से आपकी स्किन फ्रेश और ग्लोइंग बनेगी।

PunjabKesari

खीरा और बेसन का फेस पैक

डेड स्किन सेल्स को चेहरे से हटाने के लिए इस फेस पैक को बनाकर लगाएं। एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन और 2 से 3 चम्मच खीरे का रस मिलाएं। इसे स्मूद पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे पिंपल्स और ब्लैकहेड्स दूर होने के साथ ही त्वचा में निखार भी आता है।

PunjabKesari

खीरा और दही का फेस पैक

इस फेस पैक को तैयार करने के लिए 1 खीरे और 2 चम्मच दही के मिलाकर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। जब लगे कि 15 मिनट हो गए है तो अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए आप इस फेस पैक को सप्ताह में 3 से 4 बार चेहरे पर लगा सकते हैं। बता दें कि त्वचा के लिए दही बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा की रंगत सुधारने में मदद करता है।

PunjabKesari

खीरा और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप खीरा और मुल्तानी मिट्टी का फेस अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें एक चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। लगभग 15-20 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static