दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं पर भी भारी पड़ा कोरोना, संपत्ति में आई गिरावट

punjabkesari.in Thursday, Jan 05, 2023 - 12:00 PM (IST)

कोरोना ने जहां पूरी दुनिया के काम पर असर डाला वहीं इसका असर दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं पर भी पड़ा। फोर्ब्स की सूची के अनुसार यहां 2021 में यहां अमीर महिलाओं की सालाना राशि में बढ़ोतरी हुई थी वहीं कोविड के कारण इनकी आमदनी पर भी असर पड़ा है। कोविड के कारण देश के साथ-साथ इन महिलाओं की सालाना आमदनी  कम हो गई है। तो चलिए आपको बताते हैं कि इन महिलाओं की सालाना आमदनी पर कितना प्रभाव पड़ा है।  

फ्रांसुआज बेटेनकोर्ट मेयर्स 

दुनिया के टॉप 10 रईसों की सूची में सबसे पहले फ्रांस की फ्रांसुआज बेटेनकोर्ट मेयर्स भी शामिल हैं। उनकी संपत्ति यहां 2021 की फोर्ब्स लिस्ट के अनुसार, 73.6 अरब डॉलर थी, वहीं कोरोना महामारी के कारण यह संपत्ति सिर्फ 71 अरब डॉलर रह गई है। आपको बता दें कि फ्रांसुआज बेटेनकोर्ट को यह रईसी अपनी मां लिलिएन बेटेनकोर्ट(Liliane Bettencourt) से विरासत में मिली है। लिलिएन बेटेनकोर्ट के पिता यूजीन स्कूयिलर(Eugene Schueller) ने लोरियल ब्रांड की शुरुआत की थी जिसके बाद साल 1997 से बेटेनकोर्ट मेयर्स लोरियल के बोर्ड का हिस्सा हैं। 

PunjabKesari

एलिसा वाल्टन

दूसरे नंबर पर शामिल अमेरिका की एलिसा वाल्टन की कुल संपत्ति 61.8 अरब डॉलर थी, लेकिन कोरोना के कारण इनकी आमदनी कम होकर केवल 60 अरब डॉलर रह गई है। उनकी दौलत का सोर्स वॉलमार्ट है। वह वॉलमार्ट के फांउडर सैम वाल्टन की बेटी हैं। 

PunjabKesari

जूलिया कोच 

जूलिया कोच अमेरिका के दिवगंत डेविड कोच की पत्नी हैं। उनकी दौलत 58 अरब डॉलर रही गई है। आपको बता दें कि कोच इंडस्ट्रीज 2020 में रेवेन्यु के मामले में अमेरिका की सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी थी, लेकिन कोरोना के कारण उन्हें भी थोड़ा नुकसान झेलना पड़ा। 

PunjabKesari

जैकलिन मॉर्स 

जैकलिन मॉर्स का नाम अमेरिका की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में शामिल हैं। वह विश्व की पांचवी सबसे अमीर महिला हैं लेकिन कोविड के कारण उनका नेटवर्थ 39 अरब डॉलर रह गया है। उनकी इनकम का सोर्स कैंडी और पेट फूड है। 

PunjabKesari

मिरियम एडलसन 

अमेरिया की मिरियम एडलसन भी इस लिस्ट में शामिल हैं। उनकी कुल संपत्ति यहां 38.2 लाख अरब डॉलर थी जो कि कोविड के कारण घटकर सिर्फ 30 अरब डॉलर रह चुकी है। लास वेगास सैंडस एडलसन की आय का साधन है। 

PunjabKesari

जीना राइनहार्ट 

जीना राइनहार्ट विश्व की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में छठे नंबर पर आती हैं। वह ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली हैं। उनकी कुल संपत्ति 30.3 बिलियन डॉलर थी जो कि कोविड के कारण कम होकर केवल 27 अरब डॉलर रह गई है। वह ऑस्ट्रेलिया की खनन कंपनी हैंकाक प्रोस्पेक्टिंग समूह की अध्यक्ष हैं। 

PunjabKesari

मैकेंजी स्कॉट

मैकेंजी अमेरिका के अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी हैं। उनका कुल नेटवर्थ करीबन 53 अरब डॉलर था जो कि घटकर सिर्फ 25 अरब डॉलर रह गया है। उनका बेजोस के साथ 2019 में तलाक हो गया था। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static