465 साल पहले ही हो चुकी थी CoronaVirus की भविष्यवाणी!

punjabkesari.in Thursday, Mar 12, 2020 - 05:49 PM (IST)

कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ यह वायरस दुनियाभर में 3,200 लोगों की जान ले चुका है। कोरोना वायरस का कहर अब 25 से ज्यादा देशों में फैल चुका है लेकिन क्या जानते हैं कि इस वायरस की भविष्यवाणी पहले ही एक किताब में की जा चुकी है।

 

फ्रांस में जन्मे भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस ने करीब 465 साल पहले यानि 15वीं शताब्दी में ही एक भयंकर महामारी के फैलने की आशंका जताई थी। वहीं 1981 में थ्रिलर नॉवेल द्वारा लिखी गई 'द आइज ऑफ डार्कनेस' किताब में भी वुहान-400 नाम के एक वायरस का जिक्र हुआ था। उन्होंने इस किताब में यह भी लिखा था कि लैब में एक जैव हथियार बनाने की कोशिश में यह वायरस जन्म लेगा।

PunjabKesari,nari

@DarrenPlymouth नाम के एक ट्विटर हैंडल पर इस किताब की उस पेज की फोटो शेयर की गई है, जिसके बाद यह किताब सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गई है। यूजर ने किताब के कवर पेज के साथ 'वुहान-400' नाम वाले वायरस के जिक्र वाले अंश को भी शेयर किया। इसके साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा, 'हम एक बेहद अजीब दुनिया में रह रहे हैं। कहानियां कई बार बेहद चौंकाने वाली हो सकती हैं।'

नास्त्रेदमस ने 465 साल पहले कर दी थी कोरोना की भविष्यवाणी?

नास्त्रेदमस ने रहस्मयी वाक्यों में कई भविष्यवाणियां लिखी हैं, जिसे क्वाट्रेन्स (चौपाई) कहा जाता है। उनकी एक चौपाई, 2:53 में कोरोना वायरस का जिक्र किया गया है, जिसके मुताबिक समुद्र किनारे बसे एक शहर में महामारी फैलने की बात कही गई है। बता दें कि चीन का वुहान एक भू-भाग है, जिसकी सी-फूड मार्कीट भी समुद्र किनारें लगती है, जैसा कि उनकी किताब में लिखा गया है।

PunjabKesari,nari

दुनियाभर में तेजी से अपने पैर पसार रही इस महामारी के बारे में की गई यह भविष्यवाणी वाकई काफी चौकाने वाली है। नास्त्रेदमस ने अपनी किताब में 2020 को तबाही का साल बताया है। उन्होंने लिखा दुनिया के बड़े शहरों में गृह युद्ध जैसे हालात हो जाएंगे। यही नहीं, उन्होंने तीसरे विश्व युद्ध की आशंका भी जताई थी।

कई सालों पहले की गई ये भविष्यवाणियां अब हकीकत में बदलती नजर आ रही हैं। चीन में पैदा हुए कोरोना वायरस के मामले दूसरे देशों में भी तेजी से बढ़ रहे हैं। फ्रांस, जर्मनी, जापान, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, मलेशिया, कंबोडिया, श्रीलंका, यूएई, साउथ कोरिया, वियतनाम, थाईलैंड, कनाडा और नेपाल में भी कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं।

नास्त्रेदमस की सच होने वाली भविष्यवाणियां...

सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं, भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस बताई गई और भी कई बातें सच हो चुकी हैं। पहली बार 1555 में उनकी भविष्यवाणी सामने आई थी।

-1666 में लंदन की ग्रेट फायर और 1933 में हिटलर के आने की भविष्यवाणी भी उन्होंने पहले ही कर दी थी, जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता।

PunjabKesari,nari

-नास्त्रेदमस ने अपनी दूसरे वर्ल्ड वार, फ्रांस की क्रांति और नेपोलियन बोनापार्ट के बारे में भी आगाह कर किया था। उन्होंने 500 साल पहले ही बता दिया था कि दुनियाभर में लोगों के बीच 2 विश्व युद्द होंगे, जिसमें हजारों लोग अपनी जान गवां देंगे।

-नास्त्रेदमस की किताब 'द प्रोफेसीज' की चौपाइयों में ब्रिटेन की राजकुमारी डायना की एक सड़क हादसे और अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी की हत्या का जिक्र भी किया गया है, जो वाकई चौकाने वाला है।

PunjabKesari,nari

-हैरानी की बात तो यह है कि उनकी एक चौपाई में भारत की पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की हत्या का जिक्र भी है। यही नहीं, अमेरिका पर 9/11 हमले से लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में भी नास्त्रेदमस द्वारा की गई कई भविष्यवाणी सच साबित हो चुकी हैं।

-नास्त्रेदमस के मुताबिक, साल 2020 में बदलते मौसम के कारण पूरी दुनिया को ही कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, जिसे अब ऑस्ट्रेलिया व अमेजन के जंगलों में लगी भीषण आग से जोड़कर देखा जा रहा है।

PunjabKesari,nari

अब कुल मिलाकर देखा जाए तो नास्त्रेदमस द्वारा की गई भविष्यवाणी को झुठलाना बेवकूफी होगी। मौजूदा हालात को देखते हुए 2020 को हल्के में लिया भी नहीं जा सकता। तो क्या सचमुच साल 2020 तबाही का मंजर दिखाने वाला है? अगर हां, तो लोगों को इसके लिए पहले ही ये तैयार हो जाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static