कोरोना मरीजों को हार्ट अटैक आने का अधिक खतरा!

punjabkesari.in Tuesday, Sep 29, 2020 - 10:27 AM (IST)

कोरोना का कहर पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। बात अगर भारत की करें तो रोजाना हजारों की गिनती में लोग इस वायरस के शिकार हो रहें हैं। साथ ही कुछ ही दिनों में इसके लक्षणों में भी बदलाव और बढ़ोतरी देखने को मिलती रहती है। ऐसे में ही अब एक शोध के द्वारा खुलासा हुआ है कि यह गंभीर वायरस लोगों के दिल पर बुरी तरह से अटैक कर रहा हैं। साथ ही जो लोग पहले से ही दिल से संबंधित बीमारी से जुझ रहें हैं उन्हें इस वायरस की चपेट में जल्दी आ रहें है। इसतरह इ न रोगियों का इस वायरस का शिकार होने का खतरा साधारण लोगों से कई गुणा ज्यादा है। 

दिल के मरीजों की धड़कने घट कर हुई 30 से 42 बीपीएम प्रति मिनट 

रिसर्च के अनुसार, दिल के उन 7 मरीजों पर शोध किया गया जो पहले से ही कोरोना के शिकार थे। ऐसे में पाया गया कि उन मरीजों की धड़कनें कम होकर 30 से 42 बीपीएम प्रति मिनट ही रह गई। इनमें से 5 मरीज ऐसे थे जिन्हें उनकी दिल की धड़कन को बैलेंस करने के लिए पेसमेकर ( दिल की धड़कनों को कंट्रोल में करने वाला एक उपकरण) गया। इसतरह 2 मरीजों की हालत में सुधार पाया गया। ऐसे में इस तरह के केसों से साफ पता चलता है कि कोरोना वायरस व्यक्ति के दिल पर अटैक कर हार्ट को  नुकसान पहुंचाने के साथ इससे संबंधित परेशानियों को बढ़ाता है। 

nari,PunjabKesari

कोरोना के रोगियों को हार्ट अटैक आने का अधिक खतरा 

शोध के अनुसार, पाया गया कि जो लोग कोरोना से पीड़ित हैं उन्हें भी दिल की बीमारी लगने के साथ हार्ट अटैक आने का खतरा कई गुणा ज्यादा है। डॉक्टरों के मुताबिक, जिन गंभीर मरीजों का इलाज आईसीयू में चल रहा है। उनके इलाज के दौरान वे डी डायमर के लेवल का पता लगा रहें है कि कही मरीजों की धमनियों में खून के थक्के तो नहीं जम रहे है। इसी कारण कोरोना से संक्रमित सभी मरीजों को खून जमने की शिकायत से बचाने के लिए उन्हें दवाइयां देकर उसे रोकने की कोशिश की जा रही है। 

यूं रखें दिल का ख्याल

- खाने में विटामिन-सी, डी से भरपूर चीजों का सेवन करें। 
- रोजाना 8-10 गिलास पानी पीएं।
- हल्की- फुल्की भूख लगने पर कुछ तला या मसालेदार खाने की जगह मखाने या ड्राई- फ्रूट्स को चुने। 
- ताजी सब्जियों और फलों का सलाद और जूस का सेवन करें।

nari,PunjabKesari
- खुली हवा में टेहले या योगा करें। 
- मसालेदार व ऑयली फू़ड को खाने से बचें। 
- अगर आपकी किसी तरह की कोई दवाई चल रही तो उसे टाइम पर खाए। 
 - किसी तरह की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static