भारत को कोरोना वैक्सीन पर बड़ी कामयाबी, 100 डिग्री पर भी खराब नहीं होगी दवा

punjabkesari.in Friday, Nov 13, 2020 - 04:02 PM (IST)

कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए रूस- चीन के बाद भारत, अमेरिका, जर्मनी, ब्रिटेन जैसे देश वैक्सीन बनाने के करीब हैं। इसी बीच भारत को टीके पर एक बड़ी कामयाबी मिली है। दरअसल, वैक्सीन बनने के बाद टीकाकरण में देरी ना हो इसलिए भारत अभी से तैयारी में जुट गया था, जिसमें भंडारण और वितरण को लेकर मुश्किल आ रही थी। मगर, इसके लिए कोल्ड चेने जरूरी थी ताकि वैक्सीन को ज्यादा समय तक स्टोर किया जा सके। मगर, अब वैज्ञानिकों ने इसका तोड़ भी ढूंढ निकाला है।

वैज्ञानिकों ने बनाया हीट-टॉलरेंट

दरअसल, वैज्ञानिकों ने कोरोना वैक्सीन को स्टोर करने के लिए एक हीट-टॉलरेंट बनाया है, जिससे वैक्सीन गर्मी या बढ़ते तापमान पर खराब नहीं होगी। वैज्ञानिकों का दावा है, यह वैक्सीन हीट-टॉलरेंट 100 डिग्री सेंटीग्रेट के तापमान पर भी वैक्सीन को सही रखेगा। खबरों के मुताबिक, इस हीट-टॉलरेंट पर वैक्सीन को 37 डिग्री सेंटीग्रेट तापमान पर 1 महीने तक स्टोर किया जा सकता है।

PunjabKesari

स्पाइक प्रोटीन से बनाई गई वैक्सीन

बता दें कि वैज्ञानिकों ने कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए स्पाइक प्रोटीन के एक हिस्से का यूज किया है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह वैक्सीन इम्यून रेस्पॉन्स यानी प्रतिरोधी प्रतिक्रिया को मजबूत करेगी, जिससे शरीर को वायरस से लड़ने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

सुदूर इलाकों में पहुंच आसान होगी

अच्ची बात तो यह है कि हीट-टॉलरेंट द्वारा वैक्सीन को स्टोर करके सुदूर इलाकों में भी आसानी से पहुंचाया जा सकेगा। ऐसे इलाकों में दवा पहुंचाने के लिए महंगे कूलिंग इक्विपमेंट की भी जरूरत नहीं होगी। शोध के मुताबिक, यह वैक्सीन मध्यम आय वर्ग वाले देशों के लिए भी काफी फायदेमंदं साबित होगी।

PunjabKesari

फिलहाल वैक्सीन के क्लीनिकल डेवलपमेंट और अध्ययन की तैयारियां तेज कर दी गई और जल्द ही इसका ह्यूमन ट्रायल हो सकता है, जिसके लिए वैक्सीन का पहला बैच तैयार किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static