Healthy Diet: जोड़ों के दर्द से लेकर हार्ट डिसीज को दूर रखेंगे Nuts और Seeds

punjabkesari.in Friday, Jan 07, 2022 - 04:05 PM (IST)

शरीर के दैनिक पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करने के लिए नट्स और बीज सबसे बढ़िया ऑप्शन है। मदर नेचर के ये नट्स जैसे बादाम, काजू, कद्दू के बीज, चिया सीड्स आदि मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं, जो दिल के रोगों का खतरा कम करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फास्फोरस और मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर नट्स व सीड्स इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ बीमारियों से भी बचाते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए आपको अपनी डाइट में क्या-क्या लेना चाहिए।

बादाम

स्वादिष्ट और सेहतमंद बादाम कई पोषक तत्वों का भंडार है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं। एक्सपर्ट, रोज 5-7 भिगे हुए बादाम खाने की सलाह देते हैं।

PunjabKesari

अखरोट

इसमें प्रोटीन, फाइबर, प्लांट स्टेरोल, स्वस्थ वसा, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। ब्रेन फूड कहा जाने वाला अखरट याददाश्त बढ़ाता है। इससे अल्जाइमर, तनाव, डिप्रेशन का खतरा भी कम होता है। शोध के अनुसार, इससे प्रोस्टेट और स्तन कैंसर का जोखिम भी कम होता है।

कद्दू के बीज-काजू

प्रोटीन का पावरहाउस कद्दू के बीज और काजू हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ कई बीमारियों से बचाता है। ये यह स्वस्थ वसा (मोनोअनसैचुरेटेड वसा) का एक बड़ा स्रोत है जो ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करते हैं। ऐसे में डायबिटीज रोगियों के लिए भी यह बेस्ट ऑप्शन है।

मूंगफली

गरीबों का बादाम मूंगफली फाइबर का बेहतरीन स्रोत है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। यह शरीर की सूजन को कम करने में भी मददगार है। शोध के मुताबिक, हफ्ते दो बार मूंगफली खाने से दिल के रोगों का खतरा 19% तक कम होता है।

सोयाबीन-मखाना

सोयाबीन, मखाना और सफेद तिल भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे दिल स्वस्थ और वजन कंट्रोल रहता है। जहां सोयाबीन्स प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है वहीं, मखाने में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है।

PunjabKesari

चिया सीड्स

चिया के बीज विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, लौह, फास्फोरस और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं, जो शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए फायदेमंद है। "सुपरफूड्स" में से एक चिया सीड्स वजन कम करने में भी बहुत मददगार है।

तिल के बीज

तिल के बीज प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो हृदय की समस्या, मधुमेह, एनीमिया या गठिया में फायदेमंद है। सर्दियों में इसका सेवन जोड़ों के दर्द से बचाने में भी मदद करता है।

अलसी के बीज

अध्ययनों के मुताबिक, अलसी दिल की बीमारियों, मधुमेह और स्तन कैंसर से लड़ने में मदद कर सकती है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, लिग्नान और फाइबर होता हैं, जो पाचन क्रिया को स्वस्थ रखता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

static